ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री जन धन योजना के खाते पर ओवरड्राफ्ट, बीमा समेत मिलती हैं ये सुविधाएं, आज ही खुलवाएं

तमाम सरकारी स्कीमों के बेनिफिट ट्रांसफर के लिए इन खातों का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके अलावा भी इन बैंक खातों के तहत कई तरह सुविधाएं लोगों को मिलती हैं...

jan dhan yojana accountsजन धन खाताधारकों को मिलती हैं कई सहुलियतें।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अब तक देश भर में 41.20 करोड़ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं। इन बैंक खातों में 1,31,639 करोड़ रुपये की राशि जमा हो चुकी है। सरकार ने इस स्कीम को 2015 में देश के उन लोगों और परिवारों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए शुरू किया था, जिनका बैंक में खाता नहीं है। देश भर में 1.26 लाख बैंक मित्रों को जन धन खातों से लोगों को जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस स्कीम के तहत 20 करोड़ से ज्यादा महिला खाते भी खुल चुके हैं।

कोरोना काल के दौरान अप्रैल से जून महीने के बीच सरकार ने 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के खाते में प्रति माह 500 रुपये जमा किए थे। लॉकडाउन के दौरान गरीबों को कैश की समस्या से उबारने के लिए सरकार ने यह मदद दी थी। तमाम सरकारी स्कीमों के बेनिफिट ट्रांसफर के लिए इन खातों का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके अलावा भी इन बैंक खातों के तहत कई तरह सुविधाएं लोगों को मिलती हैं…

इस स्कीम के तहत लाभार्थी का बैंक में बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट खुलता है। यह अकाउंट उन लोगों का ही खुल सकता है, जिनका किसी अन्य बैंक में कोई खाता न रहा हो।

इन खातों में किसी भी तरह के मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करने की जरूरत नहीं है। इनमें जमा रकम पर सालाना ब्याज भी खाताधारक को बैंक की ओर से दिया जाता है।

अकाउंट होल्डर को इस स्कीम के तहत रूपे डेबिट कार्ड मुहैया कराया जाता है। इस स्कीम के तहत खाताधारक को फिलहाल 2 लाख रुपये का ऐक्सिडेंट इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। पहले यह एक लाख रुपये ही था। यह सुविधा तभी मिलती है, जब आपने बैंक की ओर से दिए गए रूप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया हो।

इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने पर 30,000 रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी मिलता है। इसके अलावा जन धन योजना के खातों में 10,000 रुपये के ओवरड्राफ्ट की भी सुविधा मिलती है। हालांकि इसके लिए बैंक खाते से आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है।

इस स्कीम के तहत खुले खाते सरकार की ओर से किसी भी स्कीम के डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के लिए एलिजिबल होते हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना जैसी स्कीमों के फायदे भी जन धन योजना के तहत खुले खातों के जरिए उठाए जा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Innova Crysta का नया वर्जन जल्द होने वाला है लॉन्च, सिक्योरिटी में जानदार और लुक में होगी शानदार, जानें- फीचर्स और कीमत
2 BPCL को खरीदने के लिए कई कंपनियों ने लगाई बोली, रिलायंस इंडस्ट्रीज और सऊदी अरामको ने नहीं दिखाई दिलचस्पी
3 पीएम किसान सम्मान निधि: किसी भी समस्या के लिए ऑनलाइन करें शिकायत, बेहद आसान है तरीका
यह पढ़ा क्या?
X