ताज़ा खबर
 

पीएम गरीब कल्याण योजना का हुआ विस्तार, उज्ज्वला स्कीम के तहत सितंबर तक मिलेंगे मुफ्त सिलेंडर, 72 लाख कर्मचारियों का पीएफ भी जमा करेगी सरकार

उज्ज्वला स्कीम की लाभार्थी महिलाओं को जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने में मुफ्त सिलेंडर मिल सकेंगे। इसके अलावा सरकार की ओर से ही कर्मचारियों के पीएफ खाते में कंपनी का 12 फीसदी हिस्सा और एंप्लॉयी का 12 फीसदी शेयर जमा किया जाएगा।

narendra modiपीएम नरेंद्र मोदी

केंद्रीय कैबिनेट ने कर्मचारियों और कंपनियों को बड़ी राहत देते हुए एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड में अपने योगदान को तीन महीनों के लिए और बढ़ाने का ऐलान किया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीटिंग की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने अगले तीन और महीनों, जून से अगस्त, तक पीएफ में अपनी तरफ से योगदान करने का फैसला लिया है। सरकार की ओर से ही कर्मचारियों के पीएफ खाते में कंपनी का 12 फीसदी हिस्सा और एंप्लॉयी का 12 फीसदी शेयर जमा किया जाएगा। यह सुविधा ऐसी कंपनियों को दी जा रही है, जहां 100 से कम कर्मचारी हैं या फिर 90 फीसदी कर्मचारियों की सैलरी 15,000 रुपये से कम है।

जावड़ेकर ने कहा कि यह योगदान सरकार पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत देगी। सरकार के मुताबिक इस पर उसकी ओर से 4,860 करोड़ रुपये का खर्च आएगा और इससे 72 लाख कर्मचारियों को सीधे तौर पर लाभ होगा। इसके अलावा इससे 4 लाख कंपनियों को इससे लाभ होगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने उज्ज्वला स्कीम की लाभार्थी महिलाओं को तीन महीने के लिए और मुफ्त सिलेंडर देने का ऐलान किया है।

इससे उज्ज्वला स्कीम की लाभार्थी महिलाओं को जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने में मुफ्त सिलेंडर मिल सकेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने देश के गरीबों और कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित वर्ग को मदद देने के लिए इन स्कीमों का ऐलान किया है। इसी के तहत सरकार ने उज्ज्वला स्कीम के तहत मुफ्त सिलेंडर की स्कीम को सितंबर तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। इस पर सरकार को 13,500 करोड़ रुपये की रकम खर्च करनी होगी।

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को भी नवंबर तक 5 महीनों के लिए बढ़ाने पर मुहर लगा दी है। गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 74.3 करोड़ लोगों को अप्रैल में लाभ मिला था। इसके अलावा मई में 74.75 करोड़ लोगों को इसके तहत कवर किया गया था। जून में इस योजना के तहत 64.72 करोड़ लोगों को कवर किया गया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने ही गरीब कल्याण अन्न योजना को नंवबर के आखिर तक बढ़ाने का फैसला लिया था। सरकार के मुताबिक उसकी ओर से योजना को बढ़ाए जाने पर 90,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च किए जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीवन बीमा से लेकर दुर्घटना बीमा तक मिलते हैं ये फायदे, जानें- कैसे मिलेगा लाभ
2 कोरोना संकट से आईटी सेक्टर में मचेगा कोहराम, आने वाले समय में लाखों लोगों की हो सकती है छंटनी
3 भारतीय स्टेट बैंक ने MCLR की दर में फिर की कटौती, जानें- इस फैसले से कितना सस्ता हो सकता है कर्ज
ये पढ़ा क्या?
X