ताज़ा खबर
 

देश के 80 करोड़ गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को बढ़ाने का ऐलान

PM Garib Kalyan Ann Yojana: कोरोना काल में प्रभावित देश के गरीबों को बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढ़ाने का ऐलान किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना के मसले पर देश को संबोधित करते हुए इसका ऐलान किया।

narendra modi Aगरीबों को अब नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

PM Garib Kalyan Ann Yojana: कोरोना काल में प्रभावित देश के गरीबों को बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना के मसले पर देश को संबोधित करते हुए इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के विस्तार में 90,000 करोड़ रुपये का खर्च होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 1.75 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया गया है। बीते तीन महीनों में हमने 20 करोड़ गरीब परिवारों के खाते में 31,000 करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर की गई है। इसके अलावा 9 करोड़ किसानों के अकाउंट्स में भी 18,000 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार से देश के 80 करोड़ लोगों को अगले 5 महीने तक मुफ्त राशन मिलेगा। गरीब परिवारों के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मिलेगा। इसके अलावा एक किलो चना दाल भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही गांवों में श्रमिकों को रोजगार देने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान को तेजी से शुरू किया गया है।

इस स्कीम पर सरकार 50,000 करोड़ रुपये की रकम खर्च कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका की जनसंख्या से ढाई गुना, ब्रिटेन के मुकाबले 12 गुना और यूरोपियन यूनियन से दोगुनी आबादी को हमारी सरकार ने मुफ्त राशन दिया है। उन्होंने कहा कि आज मैं इससे जुड़ी बड़ी घोषणा करने जा रहा हूं। पीएम मोदी ने कहा कि वर्षा के दौरान कृषि सेक्टर में ही सबसे ज्यादा काम होता है।

उन्होंने कहा कि यदि सरकार गरीबों को मुफ्त राशन दे पा रही है तो इसका पूरा श्रेय किसानों की मेहनत और टैक्सपेयर्स के योगदान को दिया जाता है। उन्होंने कहा कि यह त्योहारी सीजन है और सरकार ने दिवाली और छठ तक यह सुविधा देने का फैसला लिया है यानी नवंबर के अंत तक यह स्कीम लागू रहेगी। उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रत्येक गरीब परिवार के हर सदस्य को महीने में 5 किलो राशन मुफ्त दिया जाएगा और 1 किलो दाल दी जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि मार्च से नवंबर तक इस स्कीम पर सरकार की ओर से कुल 1.5 लाख करोड़ रुपये की रकम खर्च होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने कहा था, मेरे पास जैक मा है, चीनी ऐप्स पर बैन के बाद बदले सुर
2 एटीएम निकासी, मिनिमम बैलेंस, अटल पेंशन और पीपीएफ जैसी स्कीमों पर अब छूट नहीं, जानें- 1 जुलाई से बदलने वाले हैं ये नियम
3 TikTok का भारत में था 70 अरब रुपए निवेश का प्‍लान, 1,000 लोगों की होने वाली थी भर्ती, अमेरिका से की थी छह गुना ज्‍यादा कमाई