ताज़ा खबर
 

पीएम फसल बीमा योजना के बिना भी खेती को नुकसान पर मिलती है बैंक से मदद, जानें- क्या है तरीका

PM Fasal Bima Yojana benefits: स्कीम से जुड़े न होने पर भी किसानों को फसल के नुकसान की स्थिति में बैंकों से बड़ी मदद मिल सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में जानकारी दी है।

crop lossपीएम फसल बीमा योजना के बिना भी फसल के नुकसान पर मिल सकती है मदद

केंद्र सरकार की पीएम फसल बीमा योजना के तहत प्राकृतिक आपदा की स्थिति में किसानों को फसल के नुकसान की भरपाई की जाती है। हालांकि इस स्कीम से जुड़े न होने पर भी किसानों को फसल के नुकसान की स्थिति में बैंकों से बड़ी मदद मिल सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में जानकारी दी है। केंद्रीय बैंक के मुताबिक 33 फीसदी से ज्यादा फसल के बर्बाद होने पर किसान ने जिस बैंक से कर्ज लिया है, वहां जानकारी देने पर राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं, क्या है यह प्रक्रिया…

फसल के नुकसान पर यह करना होगा: यदि केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से आपके इलाके को प्राकृतिक आपदा से प्रभावित घोषित कर दिया जाए और आपकी 33 फीसदी या उससे अधिक फसल नष्ट हुई है तो आपको मदद मिल सकती है। इन आपदाओं में भूकंप, हिमस्खलन, भूस्खलन, सूखा, तूफान, बाढ़, आगजनी, बादल फटना, फसल में कीड़े लगना और शीत लहर आदि को शामिल किया गया है। आपको बैंक को अपने फसल के नुकसान की सूचना देनी होगी और यह बताना होगा कि आपने जो कर्ज लिया है, उसे चुकाने की आपकी क्षमता प्रभावित हुई है।

जानें, क्या मिलेगी राहत: यदि आपकी 33 से 50 फीसदी तक की फसल नष्ट हुई है तो फिर कर्ज की अदायगी के लिए 2 साल का अतिरिक्त समय मिल जाएगा। बैंक की ओर से आपके शॉर्ट टर्म लोन के टर्म लोन में तब्दील कर दिया जाएगा। अतिरिक्त मिले दो सालों में से पहले वर्ष कोई किस्त नहीं देनी होगी। यही नहीं यदि फसल का नुकसान 50 फीसदी से भी ज्यादा का है तो कर्ज चुकाने की अवधि में 5 साल तक की राहत मिल सकती है। इसमें भी एक साल का मोराटोरियम रहेगा।

बिना जानकारी के नहीं मिलेगी राहत: भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक यह राहत तभी मिलेगी, जब किसान अपनी फसल के नुकसान की सूचना बैंक को दे। ऐसा न करने पर उसे खुद से राहत नहीं मिलेगी। आरबीआई के मुताबिक यह किसान की जिम्मेदारी है कि वह फसल को हुए नुकसान के संबंध में समय रहते संबंधित बैंक को जानकारी दे।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना से नहीं उबर पा रहा Uber, अब 3,700 कर्मचारियों की छंटनी का लिया फैसला, बंद होंगे 180 सर्विस सेंटर
2 आरोग्य सेतु ऐप पर पीएमओ में 5 मरीज- ‘हैकर’ ने किया दावा, कहा- राहुल गांधी ने सही थे, नौ करोड़ लोगों की प्राइवेसी खतरे में
3 थाली में नमक की भी पैदा हो सकती है कमी, लॉकडाउन में 40 दिन से ठप है उत्पादन, बारिश से पहले ही बंद हो जाएगा काम