ताज़ा खबर
 

30 जून तक बढ़ सकती है प्रधानमंत्री आवास योजना की आखिरी तारीख, फ्लैट की खरीद पर छूट का मौका

PM Awas Yojna: प्रधानमंत्री आवास योजना की तारीख भी 31 मार्च से बढ़कर 30 जून तक की जा सकती है। फिलहाल सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए 31 मार्च तक ही तय की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की आखिरी तारीख बढ़ने के आसार

PM Awas Yojna: कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के चलते लागू लॉकडाउन से देश के करोड़ों लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा रहा है, लेकिन इस बीच सरकार ने कई राहतों के भी ऐलान किए हैं। अब क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम प्रधानमंत्री आवास योजना की तारीख भी 31 मार्च से बढ़कर 30 जून तक की जा सकती है। फिलहाल सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए 31 मार्च तक ही तय की है। खासतौर पर एमआईजी-1 और एमआईजी-2 फ्लैट्स को लेकर यह ऐलान होगा क्योंकि एलआईजी और ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च, 2022 है।

आधार हाउसिंग फाइनेंस के एमडी और सीईओ देव शंकर त्रिपाठी ने कहा, ‘एमआईजी-1 और एमआईजी-2 फ्लैट्स के लिए पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2020 है, जबकि एलआईजी के लिए लास्ट डेट मार्च, 2022 की है। हालांकि एमआईजी के लिए भी इस स्कीम को 2022 तक बढ़ाने की जरूरत है ताकि तय लक्ष्य को हासिल किया जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिल सके।’

बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों से सस्ते लोन वाली इस स्कीम को हर परिवार को घर योजना के तहत लॉन्च किया गया था। हालांकि सितंबर, 2018 के बाद से इस स्कीम के लाभार्थियों की संख्या बढ़ने की गति धीमी हो गई है। दरअसल आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती के चलते हाउसिंग फाइनेंस की ग्रोथ में कमी आई है।

गौरतलब है कि एमआईजी के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम दो अलग-अलग आय वर्गों को कवर करती है। एमआईजी-I के लिए लोन उन लोगों के लिए है जिनकी वार्षिक आय 6,00,001 रुपये से 12,00,000 रपये के बीच है, जबकि एमआईजी II वार्षिक आय वालों के लिए 12,00,000 रु 18,00,000 है। सब्सिडी की अधिकतम अग्रिम राशि क्रमशः 2,35,068 रुपये और एमआईजी-I और एमआईजी II श्रेणियों के लिए 2,30,156 रुपये है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 लॉकडाउन में आपकी सैलरी और कैश पर न हो संकट, केंद्र सरकार ने बैंकों को दिए मुस्तैदी से काम के आदेश
2 पीएम किसान सम्मान निधि योजना: अप्रैल के पहले सप्ताह में 8 करोड़ किसानों को एक साथ मिलेगी 2,000 रुपये की किस्त
3 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के पैकेज से कोरोना के संकट से निपटेगी मोदी सरकार, गरीबों को मुफ्त राशन, पेंशन, उज्ज्वला योजना समेत 8 सौगातें
ये पढ़ा क्या?
X