ताज़ा खबर
 

पीएम आवास योजना और होम लोन पर सस्ते ब्याज से घर खरीदने का सुनहरा मौका, पूरा करें आशियाने का सपना

बैंकों ने होम लोन की दरें कम की हैं और कई बैंकों की दर तो 7 फीसदी सालाना से भी कम हो गई है। भारतीय स्टेट बैंक, HDFC, UBI और ICICI बैंक जैसे भारत के शीर्ष बैंक फिलहाल 7 पर्सेंट सालाना से कम की दर से होम लोन दे रहे हैं।

Author Edited By सुदीप अग्रहरि नई दिल्ली | Updated: September 4, 2020 4:54 PM
pm awas yojanaपीएम आवास योजना और सस्ते होम लोन का फायदा उठाकर ले सकते हैं घर

कोरोना संक्रमण के दौर में भले ही बाजार सुस्ती के दौर से गुजर रहा है, लेकिन यदि आप अपना पहला आवास बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर हो सकता है। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से लगातार रेपो रेट में कटौती किए जाने के चलते बैंकों ने होम लोन पर ब्याज दरें कम कर दी हैं। कई दिग्गज बैंकों के होम लोन 7 फीसदी या उससे भी कम ब्याज दर पर मिल रहे हैं। इसके अलावा पहले घर पर पीएम आवास योजना के तहत भी छूट मिल सकती है, जिसकी अवधि अब सरकार ने 31 मार्च, 2021 तक के लिए बढ़ा दी है। इसके अलावा एलआईजी और EWS कैटिगरी के लिए यह अवधि मार्च 2022 तक कर दी गई है। एमआईजी-1 और एमआईजी-1 श्रेणी के लिए क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम के जरिए आप बैंक लोन पर सरकार से राहत पा सकते हैं।

इस तरह एक तरफ बैंक का कम ब्याज और दूसरी तरफ पीएम आवास योजना के तहत छूट के जरिए आप आसानी से अपने घर का सपना पूरा कर सकते हैं। केंद्रीय बैंक ने बीते साल अक्टूबर मे बैंकों बेंचमार्क-लिंक्ड लोन की व्यवस्था शुरू करने का आदेश दिया था। उसके बाद से ही ज्यादातर बैंकों ने रेपो-लिंक्ड होम लोन्स की शुरुआत की है। इसके चलते बैंकों ने होम लोन की दरें कम की हैं और कई बैंकों की दर तो 7 फीसदी सालाना से भी कम हो गई है। भारतीय स्टेट बैंक, HDFC, UBI और ICICI बैंक जैसे भारत के शीर्ष बैंक फिलहाल 7 पर्सेंट सालाना से कम की दर से होम लोन दे रहे हैं।

हालांकि यह ध्यान देने की जरूरत है कि रेपो लिंक्ड होम लोन के तहत आरबीआई जब भी रेपो रेट बढ़ाएगा तो आपकी किस्त भी बढ़ जाएगी। लेकिन यदि आपने कम समय के लिए कर्ज लिया है और उसे अदा करने के लिए आपके पास अतिरिक्त फंड है तो इसका फायदा उठाना बेहतर होगा। हालांकि आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल जाए, इसके लिए यह भी जरूरी है कि आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर हो। ऐसे में यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करते रहें और कम दर पर लोन का फायदा लेने के लिए कभी भी कोई किस्त अदा करने से न चूकें।

जानें- किस बैंक का है क्या इंटरेस्ट रेट: बैंक की ब्याज दरों की बात करें तो एसबीआई 6.95 फीसदी पर होम लोन ऑफर कर रहा है, इसके अलावा एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक भी इसी दर पर लोन दे रहे हैं। वहीं केनरा बैंक और पंजाब ऐंड सिंध बैंक से आप 6.9 फीसदी तक पर भी लोन ले सकते हैं। बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक 6.85 फीसदी पर कर्ज दे रहे हैं। सबसे सस्ता महज 6.7 फीसदी पर आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना काल में पस्त हुई अर्थव्यवस्था पर कंपनियों ने जुटाई रिकॉर्ड पूंजी, बैंकों ने भी मजबूत की अपनी बैलेंस शीट
2 इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए बेहद जरूरी हैं ये दस्तावेज, मेडिकल इंश्योरेंस से एफडी तक जानें किसका क्या काम
3 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मिले लाखों फर्जी लाभार्थी, कानूनी कार्रवाई से बचना है तो रखें इन बातों का ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X