ताज़ा खबर
 

Awaas App के जरिए पीएम आवास योजना ग्रामीण का स्टेटस कर सकते हैं चेक, जानें क्या है तरीका

आप रजिस्ट्रेशन आईडी, आधार नंबर या फिर मनरेगा के जॉब कार्ड नंबर के जरिए भी लॉग इन कर सकते हैं। आपको मोबाइल, आधार या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद अपना राज्य और स्कीम चुननी होगी।

pm awas yojana graminप्रतीकात्मक तस्वीर

क्या आप भी पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए अपने आवेदन का स्टेटस जानना चाहते हैं और तरीका मालूम नहीं है। यदि ऐसा है तो आप बिना किसी झंझट के घर बैठे ही स्कीम के लिए आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं। दरअसल इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में Awaas App डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर की सहायता से लॉगइन आईडी और पासवर्ड जनरेट करना होगा। आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसकी मदद से आप सभी जरूरी डिटेल्स भर सकते हैं।

यही नहीं आप रजिस्ट्रेशन आईडी, आधार नंबर या फिर मनरेगा के जॉब कार्ड नंबर के जरिए भी लॉग इन कर सकते हैं। आपको मोबाइल, आधार या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद अपना राज्य और स्कीम चुननी होगी। इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको मोबाइल में एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करने पर नया पेज खुलेगा। यहां आप एफटीओ नंबर या फिर पीएफएमएस आईडी दर्ज करके उसकी डिटेल हासिल कर सकते हैं।

जैसे ही आप अपना पीएफएमएस नंबर या फिर FTO दर्ज करेंगे तो पूरा ब्योरा खुलकर आ जाएगा और स्टेप बाय स्टेप कितना प्रोसेस पूरा हुआ, इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। यहां भी आप जब FTO नंबर पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा। इसमें आपको पीएम आवास योजना ग्रामीण का आईडी नंबर, लाभार्थी का नाम, आईएफएससी कोड, अकाउंट नंबर, किस्त की जानकारी और स्टेटस का ब्योरा मिलेगा।

बता दें कि पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत ग्राम सभा लेवल पर आवेदन किए जाते हैं, जिन्हें ग्राम विकास अधिकारी की संस्तुति के बाद ब्लॉक और फिर जिला और उसके बाद प्रदेश लेवल मंजूरी के लिए भेजा जाता है। ऐसे में इस लंबी प्रक्रिया का स्टेटस जानने के लिए अकसर लाभार्थियों की उत्सुकता रहती है। ऐसे लोगों के लिए यह Awaas App बेहद उपयोगी है, जिसके जरिए बिना कहीं गए ही पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मैन्युफैक्चरिंग ऐक्टविटी में 8 सालों का सबसे बड़ा उछाल, कोरोना के कहर से अर्थव्यवस्था की रिकवरी के संकेत
2 बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण धनकुबेरों में 18वें नंबर पर, हजारों करोड़ की दौलत के मालिक
3 LIC एजेंट ने 65 साल की उम्र में शुरू की थी सोनालिका ट्रैक्टर कंपनी, आज धनकुबेरों में शामिल, पढ़ें दिलचस्प कहानी
IPL 2020 LIVE
X