जनता पर महंगाई की मारः पेट्रोल 3.07 और 1.90 रुपए महंगा हुआ डीजल

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के कारण तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 3.07 रुपये तथा डीजल में 1.90 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

Diesel Petrol Price, Diesel Petrol Excise Duty, Petrol Excise Duty, Diesel Excise Duty
यूनाइटेड नागा परिषद ने राज्य में बने सात नए जिलों का विरोध करते हुए राजमार्ग बंद कर रखा है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के कारण तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 3.07 रुपये तथा डीजल में 1.90 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। नयी दरें आज आधी रात से लागू होंगी।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने बताया कि आज मध्य रात्रि से दिल्ली में पेट्रोल 56.61 रुपये प्रति लीटर की जगह 59.68 रुपये प्रति लीटर मिलेगा, जबकि डीजल की कीमत 46.43 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 48.33 रुपये प्रति लीटर हो जायेगी।

पेट्रोल के दाम लगातार सात बार घटाने के बाद बढ़ाये गये हैं जबकि डीजल में यह लगातार तीसरी बढ़ोतरी है। पिछले साल 16 नवंबर के बाद यह पहली बार है जब पेट्रोल के दाम बढ़ाये गये हैं।

डीजल के दाम दिल्ली में लगातार तीसरी बार बढ़े हैं। इससे पहले 1 मार्च से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 3.02 रुपये की कटौती की गई थी जबकि डीजल के दाम 1.47 रुपये बढ़ाये गये थे।

पढें अपडेट समाचार (Newsupdate News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।