ताज़ा खबर
 

पेट्रोल महंगा और डीजल हुआ सस्ता, नई दरें आधी रात से होंगी लागू

15 नवंबर को पेट्रोल के दाम 1.46 रुपए प्रति लीटर घटाए गए थे।

Author नई दिल्ली | Updated: November 30, 2016 9:37 PM
petrol price today, petrol price Hike, petrol price delhi, petrol price mumbai, petrol price news, petrol price latest news, diesel prices today, diesel prices news, Delhi diesel prices, diesel prices in Mumbaiनईं दरें आधी रात से लागू होंगी।

पेट्रोल के दाम में बुधवार को 13 पैसे की वृद्धि की गई जबकि डीजल के भाव में 12 पैसे की कटौती की गयी है। वैश्विक बाजारों में कीमतों की प्रवृत्ति के अनुसार ईंधन के दाम में बदलाव किये गये हैं। इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) द्वारा दरों में संशोधन में राज्यों के शुल्क (वैट) शामिल नहीं है और इसको देखते हुए वास्तविक बढ़ोतरी अधिक होगी। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बुधवार मध्यरात्रि से 66.10 रुएए प्रति लीटर होगी जो मौजूदा 65.93 रुपए लीटर से 17 पैसा अधिक है। इसी प्रकार, डीजल की लागत प्रति लीटर 54.57 रुपए होगी जो मौजूदा भाव 54.71 रुपए से 14 पैसा कम है। इससे पहले, 16 नवंबर को पेट्रोल के दाम में 1.46 रुपए लीटर तथा डीजल 1.53 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गयी थी। आईओसी ने एक बयान में कहा, ‘पेट्रोल और डीजल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में मौजूदा कीमत तथा रच्च्पया-डालर विनिमय दर को देखते हुए पेट्रोल के दाम में वृद्धि तथा डीजल के भाव में कमी जरूरी हो गया था….।’

वहीं डीजल भी 1.53 रुपए लीटर सस्ता किया गया था। पिछले कुछ सप्ताह से ईंधन के दाम लगातार बढ़ रहे थे। इससे पहले सितंबर से पेट्रोल के दाम छह बार बढ़ाए जा चुके हैं। वहीं डीजल कीमतों में पिछले महीने से तीन बार बढ़ोतरी की गई थी।

इंडियन ऑयल ने एक वक्तव्य में कहा था, ‘अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के वर्तमान मूल्य स्तर और डॉलर के समक्ष रुपए की विनिमय दर को देखते हुये पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है। दाम में आई इस गिरावट को इस कटौती के साथ उपभोक्ता तक पहुंचाया जा रहा है।’ कंपनी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजर में ईंधन के दाम पर उसकी नजर रहेगी। इसके साथ ही डॉलर-रुपया विनिमय दर की भी वह निगरानी करती रहेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बाजार में कैश की कमी से सोना हुआ और सस्‍ता, चांदी की कीमत में इजाफा
2 नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को दीर्घकाल में फायदा होगा: पनगढ़िया
3 मार्क जुकरबर्ग सहित भारत में जन्मे चार CEO फार्च्युन की ‘वर्ष के उद्यमियों’ की सूची में शामिल
ये पढ़ा क्या?
X