दुनिया के 130 देशों से ज्‍यादा महंगा है श्रीगंगानगर में पेट्रोल के दाम, पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश और श्रीलंका में है काफी सस्‍ता

वैसे देश में बीते करीब दो हफ्तों से पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं है। उसके बाद भी देश में पेट्रोल की कीमत अपने रिकॉर्ड हाई पर है। आइए आपको भी बताते हैं कि पेट्रोल के दाम किस देश तमें कितने हैं।

petrol, Ethanol
एथेनॉल के प्रयोग को बढ़ाने पर जोर (Photo-PTI)

देश में पेट्रोल के दाम आम जनता का तेल निकालने में कोई कसर नहीं छोड रहे हैं। आंकडों को उठाकर देखें तो अकेले श्रीगंगानगर में पेट्रोल के दाम दुनिया के 130 देशों से ज्‍यादा हैं। खास बात तो ये है कि भारत में पेट्रोल के दाम पडोसी देश पाकिस्‍तान, श्रीलंका, बांग्‍लादेश, श्रीलंका, बर्मा आदि से ज्‍यादा है। जबकि दुनिया में सबसे सस्‍ता पेट्रोल वेनेजुएला में है।

वहीं बात उन देशों की करें जहां पेट्रोल सबसे ज्‍यादा महंगा मिलता है, उनमें आर्थिक रूप से संपन्‍न जापान, हंगरी, साउथ कोरिया, जॉर्डन, साइप्रस सेनेगल जैसे देश शामिल हैं। आपको बता दें क‍ि भारत में सबसे महंगा पेट्रोल श्रीगंगानगर में 113.21 रुपए प्रति लीटर पर है। आने वाले दिनों में इसमें और बढोतरी की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

भारत में इन देशों से मंहगा है पेट्रोल : भारत में पेट्रोल के दाम पडोसी देशों से भी ज्‍यादा महंगा है। अगर बात पाकिस्‍तान की बात करें तो 54.40 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है, जबकि श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 68.69 रुपए, नेपाल में 80.03 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। वहीं दुनिया की सबसे बडी आबादी वाले देश चीन में पेट्रोल के दाम 87.13 रुपए प्रति लीटर पर हैं।

इन देशों में बिक रहा है सबसे महंगा पेट्रोल : भारत में पेट्रोल के दाम कई राज्‍यों में 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा चुका है। वहीं दुनिया में कई देश ऐसे भी हैं जिनमें पेट्रोल के दाम 188 रुपए के पार जा चुके हैं। आंकडों की बात करें तो हांगकांग में पेट्रोल 188.72 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है। जबकि लेबनान में पेट्रोल 186.99 रुपए प्रति लीटर है। उसके बाद नीदरलैंड, नार्वे, डेनमार्क, इजरायल जैसे देशों में पेट्रोल सबसे महंगा है।

दुनिया के इन देशों में सबसे सस्‍ता पेट्रोल

देश का नाम  पेट्रोल की कीमत (रुपए प्रति लीटर में)
वेनेजुएला 1.48
ईरान 4.45
अंगोला 18.62
अल्जीरिया 25.43
कुवैत 25.95
नाईजीरिया 29.95
तुर्कमेनिस्तान 31.92
कजाकिस्तान 33.18
मलेशिया 36.04
इथियोपिया 36.14

 

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Maruti Alto: बेस मॉडल और सीएनजी वेरिएंट को इतनी डाउनपेमेंट में खरीद सकते हैं, जानें पूरी डिटेल
अपडेट