ताज़ा खबर
 

पेट्रोल की महंगाई के बीच नितिन गडकरी बोले-इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करें मंत्री! LPG के लिए दी ये सलाह

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सरकार के मंत्रियों को इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करने को कहा है। गडकरी ने बिजली मंत्री आरके सिंह से अपने विभाग में अधिकारियों के लिये इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को अनिवार्य करने का आग्रह किया।

nitin gadkari, petrol price, electric carगडकरी ने मंत्रियों को इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करने को कहा (Photo-indian express )

पेट्रोल (Petrol price hike) और डीजल (diesel price hike) की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) का एक अहम बयान आया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)  ने सरकार के मंत्रियों को इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) का इस्तेमाल करने को कहा है। इसके अलावा उन्होंने एलपीजी की बजाए बिजली से चलने वाले खाना पकाने के उपकरण के इस्तेमाल पर जोर देने के लिए कहा है।

उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार को परिवारों को रसोई गैस (LPG) के लिये सब्सिडी देने के बजाए बिजली से चलने वाले खाना पकाने के उपकरण खरीदने को लेकर सहायता देनी चाहिए। एक कार्यक्रम में नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)  ने कहा, ‘‘आखिर हम बिजली से खाना पकाने वाले उपकरणों के लिये सब्सिडी क्यों नहीं देते? हम रसोई गैस पर सब्सिडी पहले से दे रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि बिजली से खाना पकाने की प्रणाली साफ-सुथरी है और इससे गैस के लिये आयात पर निर्भरता भी कम होगी। गडकरी ने सुझाव दिया कि सभी सरकारी अधिकारियों के लिये इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) अनिवार्य किये जाने चाहिए।

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बिजली मंत्री आरके सिंह से अपने विभाग में अधिकारियों के लिये इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को अनिवार्य करने का आग्रह किया। परिवहन मंत्री ने कहा कि वह अपने विभागों के लिये यह कदम उठाएंगे। गडकरी ने कहा कि दिल्ली में 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से अकेले 30 करोड़ हर महीने की बचत हो सकती है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़त जारी: आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल (Petrol price hike) की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई है, जबकि डीजल (Diesel price hike) का दाम बढ़कर 80.60 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel price hike) की कीमतों में लगातार 11वें दिन बढ़ोतरी की। शुक्रवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल (Petrol price hike) की कीमत में 31 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 33 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.19 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 96.62 रुपये हो गई। इसी तरह डीजल का दाम अब दिल्ली में 80.60 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 87.62 रुपये प्रति लीटर है। पिछले 11 दिनों में पेट्रोल की खुदरा कीमत में 3.24 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है, जबकि डीजल के दाम 3.47 रुपये प्रति लीटर बढ़े।

Next Stories
1 घर खरीदने के लिए LIC दे रहा सस्ता लोन, इन ग्राहकों को होगा सीधा फायदा
2 7 साल पहले बैंक लाइसेंस के लिए जुटी थी अनिल अंबानी की ये कंपनी, अब बिकने को है तैयार
3 गर्व होना चाहिए, हम देश के लिए कुछ दे रहे हैं, पेट्रोल के दाम पर रामदेव ने दिया था तर्क, वीडियो वायरल
आज का राशिफल
X