ताज़ा खबर
 

पेट्रोल 36 पैसे, डीजल 87 पैसे प्रति लीटर महंगा

पेट्रोल के दाम में 36 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है जबकि डीजल की कीमत 87 पैसा प्रति लीटर महंगा हुआ है। इससे पहले नवंबर की शुरुआत में पेट्रोल की कीमत में..

Author दिल्ली | Updated: November 16, 2015 1:14 AM
Petrol Price, Petrol Price News, Petrol Price Latest news, Petrol Price in Delhi, Diesel Price, Diesel Price in Delhi, Diesel Price News, Diesel Price latest newsदिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट की दर 25 से बढ़ाकर 27 और डीजल पर 16.6 से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के महंगा होने के कारण देश में भी पेट्रोल के दाम 36 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए जबकि डीजल 87 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। नई दरें रविवार आधी रात से लागू होंगी। पेट्रोलियम उत्पादों का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों ने पांच महीने में पेट्रोल का दाम पहली बार बढ़ाया है जबकि डीजल के दाम में अक्तूबर के बाद यह तीसरी वृद्धि है। प्रमुख सार्वजनिक तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (आइओसी) के मुताबिक, नए दाम रविवार मध्यरात्रि से लागू हो रहे हैं। बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 60.70 रुपए से बढ़कर 61.06 रुपए प्रति लीटर और डीजल 45.93 रुपए से बढ़कर 46.80 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

आइओसी ने एक बयान में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा भावों और रुपया-अमेरिका डालर विनियम दर के मद्देनजर दाम में इस बढ़ोतरी की जरूरत थी। इससे पहले 16 जुलाई को पेट्रोल के दाम में 32 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। उसके बाद से इसके दाम में चार बार कमी की गई। वहीं डीजल के दाम में एक नवंबर को कोई बदलाव नहीं किया गया था लेकिन इससे पहले 16 अक्तूबर को इसमें 95 पैसे और एक अक्तूबर को 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी आइओसी, भारत पेट्रोलियम व हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर महीने की पहली व 16वीं तारीख को पेट्रोल व डीजल के दामों की समीक्षा करती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आयकर रिटर्न भरने के लिए बनेगा मोबाइल एप
2 एअर इंडिया की 15 दिसंबर से अहमदाबाद-लंदन उड़ान की घोषणा
3 Snapdeal पर 5 मिनट में बिके 60,000 मैगी किट्स
ये पढ़ा क्या?
X