ताज़ा खबर
 

पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती

पेट्रोल और डीजल की कीमत में 15 अप्रैल रात बारह बजे से क्रमशः 0.74 रुपए और 1.30 रुपए प्रति लीटर की कमी की गई है।

Author नई दिल्ली | April 15, 2016 19:42 pm
नईं दरें आधी रात से लागू होंगी।

पेट्रोल के दाम में 74 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल के भाव में 1.30 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गयी। नई दरें  15 अप्रैल रात बारह बजे से लागू होंगी।  देश की सबसे बड़ी खुदरा ईंधन कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने कहा कि इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 61.13 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जो फिलहाल 61.87 रुपए प्रति लीटर लीटर है।  इसी प्रकार, डीजल की कीमत 48.01 रुपए प्रति लीटर होगी जो फिलहाल 49.31 रुपए है।

इससे पहले, पेट्रोल के दाम में लगातार दो बार तथा डीजल में चार बार बढ़ोतरी की गई थी। पेट्रोल में इससे पहले 17 मार्च को 3.07 रुपए प्रति लीटर तथा चार अप्रैल को 2.19 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं डीजल में चार अप्रैल को 98 पैसे प्रति लीटर तथा तीन बार में 3.65 रच्च्पये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी।

आईओसी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों का मौजूदा स्तर तथा भारतीय रच्च्पये-डालर की विनिमय दर से दोनों ईंधन के दाम में कटौती की स्थिति बनी थी। इसके कारण इसका लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र की आईओसी, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. तेल की औसत कीमत तथा पिछले पखवाड़े की विदेशी विनिमय दर के आधार पर हर महीने की एक और 16 तारीख को ईंधन के दाम में संशोधन करती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App