ताज़ा खबर
 

अब रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के भाव, इन तरीकों से घर बैठे पता लगाएं क्या है आज का रेट

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल के उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल ऐप Fuel@IOC पेश किया है। यह ऐप एप्पल ऐप स्टोर और गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Author नई दिल्ली। | June 16, 2017 8:20 PM
पेट्रोल और डीजल की कीमतों का पता ऐसे लगाएं।(Representative Image)

16 जून (शुक्रवार) से पेट्रोल और डीजल की कीमतें प्रतिदिन के हिसाब से बदलेंगी यानी पेट्रोल और डीजल की कीमतों का तेल कंपनियों द्वारा रोजाना समीक्षा की जाएगी। इस समीक्षा के बाद तेल की कीमतें तय होंगी। रोजाना सुबह 6 बजे कीमतों में परिवर्तन किया जाएगा। ऐसे में आम जनता के साथ समस्या होगी कि वह कैसे ईंधन की वास्तविक कीमत जान पाएगा। हम आपको कुछ ऐसी ही सर्विसेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जांच कर पाएंगे।

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल के उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल ऐप Fuel@IOC पेश किया है। यह ऐप एप्पल ऐप स्टोर और गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों का पता लगाने के लिए सबसे पहले आपको एकाउंट बनाना होगा। इसके बाद ‘Locate Us’ टैब पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद यूजर के सामने मैप आ जाएगा, जिसमें आसपास के सभी पेट्रोल पंप दिखाए देंगे। यूजर मैप पर क्लिक करके कीमतों की जानकारी ले सकता है।

इंडियन ऑयल की तरह ही भारत पेट्रोलियम कोर्पोरेशन ने भी ऐप पेश किया। जिसके जरिए आप पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में पता कर सकते हैं। यही नहीं, इस ऐप से आप पास स्थित पेट्रोल पंप, पेट्रोल पर उपलब्ध सुविधाएं और भी कई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप में ऑफर ज़ोन का विकल्प भी है जो कि सीधे कंपनी के पेट्रो स्मार्टकार्ड्स के लिंक होता है।

कस्टमर ऐप के अलावा मैसेज की सहायत से भी कीमतों का पता लगा सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को ‘RSP <SPACE > DEALER CODE लिखकर 92249-92249 पर भेजना होगा। डीलर कोड प्रत्येक पेट्रोल पंप परिसर के अंदर प्रमुखता से लिखा होगा। भारत पेट्रोलियम के ग्राहकों को इसी पैटर्न को लिखकर 9223112222 पर और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के उपभोक्ताओं को 9222201122 पर मैसेज भेजना होगा।

ग्राहक इंडियन ऑयल की वेबसाइट (iocl.com) पर जाकर भी कीमतों का पता लगा सकते हैं। वेबसाइट के होमपेज पर “चेक फ्यूल प्राइसेस” का बैनर दिया गया है। इस पर क्लिक करके शहर के लिहाज से दरों को जाना जा सकता है। इसके साथ ही इस पर पुराने रेट से तुलना भी की जा सकी है। दो अन्य बड़ी तेल कंपनियों हिंदुस्तान पेट्रोलियम कोर्पोरेशन (HPCL) और भारत पेट्रोलियम (BPCL) की वेबसाइट पर भी इस तरह के लिंक दिए गए हैं।

 

 

रोज बदलेंगे पेट्रोल, डीजल के दाम; लागू हो रहे दो और नए नियम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App