ताज़ा खबर
 

लगातार छठे दिन घटीं पेट्रोल की कीमतें, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के दाम भी हुए कम

पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में इन छह दिनों में पेट्रोल करीब डेढ़ रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि डीजल 84 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

Author October 23, 2018 11:54 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में इन छह दिनों में पेट्रोल करीब डेढ़ रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि डीजल 84 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी देखी जा रही है। दिल्ली में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले 10 पैसे घटकर 81.34 रुपये प्रति लीटर हो गया है और डीजल का भाव सात पैसे घटकर 74.85 रुपये लीटर हो गया। देश की राजधानी में लगातार छठे दिन तेल की कीमतों में हुई कटौती से पेट्रोल इन छह दिनों में 1.49 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल के दाम में 84 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है। कोलकाता में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले 10 पैसे घटकर 83.19 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल का भाव सात पैसे घटकर 76.70 रुपये लीटर हो गया।

मुंबई में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले 10 पैसे घटकर 86.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव आठ पैसे घटकर 78.46 रुपये लीटर हो गया। चेन्नई में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले 11 पैसे घटकर 84.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव सात पैसे घटकर 79.15 रुपये लीटर हो गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव बीते कुछ दिनों से सीमित दायरे में है। इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर सौदे में सोमवार को 0.23 फीसदी की कमजोरी के साथ 79.65 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का दिसंबर डिलीवरी सौदा 0.10 फीसदी की नरमी के साथ के साथ 69.65 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ। देश की राजधानी में पेट्रोल पंप डीलर्स ने तेल पर मूल्यवर्धित कर यानी वैट कम करने की मांग को लेकर करीब 400 पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन सोमवार को बंद रखा। बाजार के जानकार बताते हैं कि त्योहारी सीजन में तेल के दाम घटने से आम लोगों को महंगाई से निजात मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App