ताज़ा खबर
 

Petrol Diesel Price Today : फिर हुआ फ्यूल प्राइस में इजाफा, कच्‍चे तेल की कीमत में भी तेजी

पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। देश की राजधानी दिल्‍ली में फ्यूल प्राइस में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जून के महीने में दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 1.32 पैसे महंगा हो गया हैा

देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में फिर से इजाफा देखने को मिला है। दिल्‍ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। (PTI Photo)

देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में आज फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली है। जून के महीने में यह पांचवा दिन है जब पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है। जहां देश की राजधानी दिल्‍ली पेट्रोल और डीजल के दाम में 25 पैसे प्रति लीटर इजाफा हुआ है, वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम 72 डॉलर प्रति ओंस के पार चले गए हैं। वास्‍तव में मंगलवार को अमरीका की यूएस एनर्जी इंर्फोमेंशन की ओर से रिपोर्ट जारी की है। जिसने 2021 में दुनिया में ऑयल डिमांड ग्रोथ को काफी कम कर दिया है। आइए आपको भी बताते हैं क‍ि आखिर आज देश के चारों महानगरों में आपको पेट्रोल और डीजल के दाम कितने चुकाने होंगे।

आज देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में इजाफा देखने को मिला है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर से 25 पैसे प्रत‍ि लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। देश की राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जिसके बाद यहां पर दाम 95.56 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 24 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है, जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 95.52 रुपए और 101.76 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। चेन्‍नई में पेट्रोल 23 पैसे महंगा होने के बाद 96.94 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

डीजल भी हुआ महंगा : वहीं दूसरी ओर डीजल में भी महंगाई देखने को मिली है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत 23 पैसे प्रत‍ि लीटर से 27 पैसे प्रत‍ि लीटर तक का इजाफा हुआ है। नई दिल्‍ली और कोलकाता में डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रत‍ि लीटर की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 86.47 रुपए और 89.32 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। मुंबई में 27 और चेन्‍नई में डीजल की कीमत में 23 पैसे की महंगा हुआ है,ख्‍ जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 93.85 रुपए और 91.15 रुपए प्रति लीटर हो चुका है।

कच्‍चे की कीमत में तेजी : इंटरनेशनल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमत में जबरदस्‍त तेजी देखने को मिली हैा मौजूदा समय में अमरीकी ऑयल डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड ऑयल 70 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। जबकि ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 72.35 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं। बीते 24 घंटे में क्रूड ऑयल की कीमत में 2 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा देखने को मिला है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में अमरीकी क्रूड ऑयल 75 डॉलर और ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल के पास जाने का अनुमान है।

जून में अब तक कितना महंगा हो चुका है पेट्रोल ओर डीजल : जून के महीने में पेट्रोल और डीजल के दाम में रॉकेट की तरह का इजाफा देखने को मिल रहा है। आंकड़ों के अनुसार जून के महीने में अब तक पांच बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान कीमत में सवा रुपया से ज्‍यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है। पहले देश की राजधानी की करें तो जून में पेट्रोल 1.33 और डीजल 1.32 रुपए महंगा हो चुका है। जबक‍ि कोलकाता में पेट्रोल 1.27 और डीजल 1.22 महंगा हुआ है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 1.29 रुपए और डीजल में 1.40 रुपए प्रत‍ि लीटर की महंगाई बढ़ी है जबक‍ि चेन्‍नई में पेट्रोल 1.18 पैसे और डीजल 1.25 रुपए प्रत‍ि लीटर का इजाफा देखने को मिला है।

Next Stories
1 लगातार बढ़ रही रामदेव की कंपनी की रफ्तार, निवेशकों ने खूब बनाया पैसा
2 फ्री वैक्सीन से खजाने पर पड़ेगा तय बजट से ज्यादा का बोझ, जानिए कहां से आएंगे पैसे
3 बैंकों पर RBI का एक और एक्शन, PNB और BOI को देना होगा 6 करोड़ का जुर्माना
ये पढ़ा क्या?
X