ताज़ा खबर
 

चंडीगढ़ में 80.03 रुपये के भाव पर बिक रहा पेट्रोल, दिल्ली में 3 रुपये महंगी है कीमत

चंडीगढ़ में पेट्रोल की ताजा कीमत 80 रुपये तीन पैसे जबकि डीजल 73 रुपये छह पैसे के भाव पर है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83 रुपये के पार पहुंच गई है, जो दो साल का उच्चतम स्तर है।

Petrol price, Petrol, Dieselदिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83 रुपये के पार

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83 रुपये के पार पहुंच गई है, जो दो साल का उच्चतम स्तर है। वहीं, डीजल के भाव भी बढ़ गए हैं। हालांकि, दिल्ली के मुकाबले चंडीगढ़ में पेट्रोल 3 रुपये से भी ज्यादा सस्ता है।  चंडीगढ़ में पेट्रोल की ताजा कीमत 80 रुपये तीन पैसे जबकि डीजल 73 रुपये छह पैसे के भाव पर है।

दिल्ली की रेट लिस्ट: सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल का भाव 27 पैसे और डीजल का भाव 25 पैसे प्रति लीटर तेज कर दिया है। इस बढ़ोतरी से दिल्ली में पेट्रोल 82.86 रुपये से बढ़ कर 83.13 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसी तरह डीजल 73.07 रुपये की जगह 73.32 रुपये लीटर हो गया है। आपको यहां बता दें कि घरेलू तेल कंपनिया 20 नवंबर से डीजल और पेट्रोल के भावों में 13 बार बढ़ोतरी कर चुकी हैं। दिल्ली में पेट्रोल इन 16 दिनों में 2.07 रुपये और डीजल 2.86 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

दिल्ली के अलावा मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंचने वाला है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 89.78 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, जयपुर में पेट्रोल का भाव 90 रुपये के पार 90.47 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। दिल्ली से सटे नोएडा की बात करें तो यहां 83.23 रुपये प्रति लीटर पर पेट्रोल का भाव है।

बता दें कि वैश्विक बाजार में कच्चा तेल अक्टूबर के अंत से अब तक 34 प्रतिशत महंगा हो चुका है। 30 अक्टूबर को ब्रेंट क्रूड का भाव प्रति बैरल 36.9 डॉलर था, जो 4 दिसंबर को 49.5 डॉलर पर था। बाजार को लगता है कि कोविड19 का टीका मिल जाने के बाद अब दुनिया में कारोबार तेज होगा और ईंधन की मांग बढ़ेगी। कहने का मतलब ये है कि आने वाले वक्त में पेट्रोल और डीजल के भाव और अधिक बढ़ सकते हैं। (भाषा से इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बड़े कारोबारी अपना बैंक खोल सकेंगे या नहीं, RBI गवर्नर ने दिया जवाब
2 मारुति की S-Presso भारत में ‘अनसेफ’, अफ्रीकी मॉडल ज़्यादा सुरक्षित, अंतर भी जान लीजिए
3 भाई अनिल की कंपनी पर मुकेश अंबानी की थी नजर, अब खरीदने के प्लान को मिली मंजूरी
ये पढ़ा क्या?
X