ताज़ा खबर
 

पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी: जानिए दिल्‍ली, चेन्‍नई, मुंबई, बेंगलुरु और गुजरात में क्‍या है कीमत

Petrol Price in Delhi, Chennai, Mumbai: सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर मूल उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर कमी करने का फैसला किया है।
Petrol Price Today: पेट्रोल भराने के लिए पंप पर खड़े लोग। (FILE PHOTO : PTI)

Petrol Price in Delhi, Chennai, Mumbai: सरकार ने मंगलवार को परिवहन ईंधन -पेट्रोल और डीजल- पर उत्पाद शुल्क दो रुपये प्रति लीटर घटा दिया। वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया, “भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर मूल उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर कमी करने का फैसला किया है, जो चार अक्टूबर यानी बुधवार से लागू होगा।” बयान के अनुसार, सरकार ने यह कदम आम लोगों के हितों का ध्यान रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में वृद्धि के बाद उठाया है। बयान के अनुसार, “इस निर्णय से पूरे वर्ष के लिए उत्पाद शुल्क में 26,000 करोड़ रुपये का घाटा होगा और इस वित्तीय वर्ष के बचे हुए समय में 13,000 करोड़ रुपये का घाटा होगा।”

इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि होने के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य क्रमश: 70.83 प्रति लीटर और 59.04 प्रति लीटर पहुंच गए थे, जिसके बाद वीपीआई मुद्रास्फीति में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही थी। इसी वजह से और इस मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों के जोरदार विरोध के बाद सरकार को यह कदम तत्काल उठाना पड़ा।

यहां देखें Petrol Price in Delhi, Chennai, Mumbai, Bangalore, Lucknow, Gandhinagar, Pune, Raipur, Jaipur, Hyderabad, Bhopal:

बेंगलुरु पेट्रोल प्राइस: 69.44 रुपये प्रति लीटर

दिल्‍ली पेट्रोल प्राइस: 68.38 रुपये प्रति लीटर

चेन्‍नई पेट्रोल प्राइस: 70.85 रुपये प्रति लीटर

मुंबई पेट्रोल प्राइस: 77.51 रुपये प्रति लीटर

गांधीनगर पेट्रोल प्राइस: 70.15 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ पेट्रोल प्राइस: 70.92 रुपये प्रति लीटर

रायपुर पेट्रोल प्राइस: 68.93 रुपये प्रति लीटर

पुणे पेट्रोल प्राइस: 79.8 रुपये प्रति लीटर

हैदराबाद पेट्रोल प्राइस: 72.4 रुपये प्रति लीटर

जयपुर पेट्रोल प्राइस: 70.98 रुपये प्रति लीटर

भोपाल पेट्रोल प्राइस: 74.72 रुपये प्रति लीटर

नोएडा पेट्रोल प्राइस: 70.97 रुपये प्रति लीटर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.