ताज़ा खबर
 

कर्नाटक चुनाव खत्म होते ही महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, 19 दिन में दूसरी बार बदलाव

दिल्ली में इस वक्त पेट्रोल की कीमतें 56 महीने के उच्चतम स्तर पर है, जबकि डीजल की कीमतें 66 रुपये प्रति लीटर हुई है। दिल्ली में डीजल की कीमतें इतनी महंगी पहली बार हुई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गईं हैं।

अब पेट्रोल -डीजल के बढ़े दाम (File photo)

कर्नाटक विधानसभा चुनाव खत्म होते ही सरकार ने लोगों का महंगाई का झटका दिया है। 19 दिन बाद पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाये गये हैं। पेट्रोल की कीमत में 17 पैसे जबकि डीजल के मूल्य में 21 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि दिल्ली में इस वक्त पेट्रोल की कीमतें 56 महीने के उच्चतम स्तर पर है, जबकि डीजल की कीमतें 66 रुपये प्रति लीटर हुई है। दिल्ली में डीजल की कीमतें इतनी महंगी पहली बार हुई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गईं हैं। डीजल के दाम कोलकाता में 5 पैसे प्रति लीटर, जबकि मुंबई और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर बढ़ाये गये हैं। बता दें कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान हुआ था और कीमतें बढ़ाने का फैसला 14 मई को लिया गया है। कर्नाटक में वोटों की गिनती 15 मई को होगी। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतें आज सुबह 6 बजे से देश भर में लागू है।

बता दें कि इस साल अबतक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 4 रुपये 83 पैसे प्रति लीटर बढ़ चुकी है। जबकि कोलकाता, मुंबई में ये इजाफा 4 रुपये 48 पैसे का है। चेन्नई में इस साल पेट्रोल के दाम 5 रुपये 08 पैसे बढ़े। इसी तरह डीजल की कीमतें दिल्ली में 6 रुपये 50 पैसे प्रति लीटर, कोलकता में 6 रुपये 38 पैसे, मुंबई में 7 रुपये 16 जैसे, जबकि चेन्नई में 6 रुपये 96 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं।

बता दें कि पिछले कुछ महीनों से कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। ये आंकड़ा 2014 के आंकड़े तक पहुंच गया है। तब कच्चे तेल की कीमतें आसामन छू रहीं थीं। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें और रुपया-डॉलर के एक्सचेंज रेट पर निर्भर करता है। बता दें कि आजकल पेट्रोल-डीजल की कीमतों की रोजाना समीक्षा होती है। इसके बाद सुबह 6 बजे से देश भर के पेट्रोल पंपों पर नये दाम से पेट्रोल-डीजल बेचे जाते हैं।  पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस ने केन्द्र सरकार पर हमला बोला है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App