ताज़ा खबर
 

इन आसान तरीकों से फटाफट चुका सकते हैं अपना होम लोन, जानिए कैसे

होम लोन लंबी अवध‍ि का कर्ज होता है। यह लोन 20 साल की लंबी अवध‍ि या उससे भी लंबे समय के लिए भी हो सकता है। इस अवध‍ि में आपकी आय में इजाफा होने की उम्‍मीद रहती है। ऐसे में आप अतिरिक्‍त रकम डालकर अपने लोन के बोझ को जल्‍द खत्‍म कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

हर किसी का अपने घर का सपना होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए वो होम लोन का सहारा लेते हैं। शुरुआती करियर में यह होम लोन आपकी सैलरी का एक बड़ा हिस्‍सा होता है। जैसे-जैसे आपका करियर आगे बढ़ता है। आपकी सैलरी भी बढ़ती रहती है। जिससे आप अपने होम लोन के बोझ को कम कर सकते हैं। वहीं और भी कई तरीकों से आप अपने होम लोन को फटाफट चुका सकते हैं।

वास्‍तव में होम लोन लंबी अवध‍ि कर्ज होता है। यह कर्ज 20 साल या उससे ज्‍यादा लंबा भी हो सकता है। जिसका प्रोसेस भी काफी मुश्‍किल है। होम लोन के ग्राहक कुछ उपायों से इस फाइनेंशि‍यल प्रेशर को कम कर सकते हैं। जिसमें आप अपने लोन को खत्‍म करने का प्रोसेस तेज कर सकते हैं। इसके लिए कई तरह के तरीके हैं। जिन्‍हें हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आप किन तरीकों से अपने होम लोन को फटाफट चुका सकते हैं।

शॉर्ट टर्म के होम लोन का ऑप्‍शन करें चूज : जानकारों के अनुसार होम लोन का तेजी से भुगतान करने के लिए लांग टर्म के बजाए शॉर्ट टर्म का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको होम लोन के अकाउंट में ईएमआई से अलग और ज्‍यादा रुपए डालने चाहिए। ऐसा करने से आपके ब्याज लागत में कमी देखने को मिलेगी। अगर आप समय से पहले होम लोन का भुगतान कर देते हैं तो ब्‍याज के मद में किए जाने वाले भुगतान से बचत होगी।

रिफाइनेंस का भी है ऑप्‍शन : आपको अपने होम लोन के लिए रिफाइनेंस की ओर भी देखना चाहिए। यानी अगर आपके पास पहले से ही होम लोन है तो किसी ऐसे बैंक की ओर देखना चाहिए जो कम ब्‍याज दरों में होम लोन प्रोवाइड करा रहे हैं। वैसे कई बैंक ऐसा करने से बचते हैं। जानकारों की मानें तो अगर आप होम लोन को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करते हैं तो आप ब्याज दर में राहत पा सकते हैं। वहीं आपको मौजूदा बैंक को पेनल्टी और नए कर्जदाता को प्रोसेसिंग फी के तौर पर कुछ रकम भी देनी पड़ सकती है।

एसआईपी की भी ली जा सकती है हेल्‍प : होम लोन की लागत काफी ज्‍यादा होती है और यह आप पर काफी भारी भी पड़ सकता है। कई मामलों में ब्याज पर किया जाने वाला भुगतान मूलधन से ज्यादा होता है। वैसे इससे बचने का भी तरीका भी है। आप अपनी एसआईपी की मदद से अपने होम लोन का समय से पहले भुगतान कर सकते हैं। उदाहरण से समझने का प्रयास करते हैं। अगर आप 70 लाख रुपए के 0.10 फीसदी रकम को एसआईपी में लगाएं तो आपको महीने का 7,000 रुपए का भुगतान करना होगा। 20 साल बाद निवेश की रकम 16.80 लाख रुपए हो चुकी होगी। आपकी कुल पूंजी 1.04 करोड़ रुपए हो गई होगी। इसमें निवेश की पूंजी निकाल भी दें तो आपके पास 88 लाख रुपए होंगे। जो आपके द्वारा होम लोन पर किए गए ब्‍याज भुगतान से ज्‍यादा होगी। इस सकम से आप अधिक मात्रा में डाउन पेमेंट कर मूलधन की रकम को कम कर सकते हैं।

Next Stories
1 यह बैंक दे रहे हैं सबसे सस्‍ता गोल्‍ड लोन, जानिए किस तरह से उठा सकते हैं फायदा
2 पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम से पत‍ि-पत्‍नी दोनों मिलकर कर सकते हैं कमाई, जानिए कैसे होगा दोगुना फायदा
3 एलआईसी यह पॉलिसी में महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने करती हैं मदद, रोजाना 29 रुपए का करना है निवेश
ये पढ़ा क्या?
X