ताज़ा खबर
 

जिस 500 रुपए के नोट को पीएम मोदी ने कर दिया था बंद अब वो ही कराएगा 10 हजार रुपए की कमाई

नवंबर 2016 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1000 और 500 के नोटों को बंद करने और नए नोटों को जारी करने का ऐलान क‍िया था। उस ऐलान के बाद देश में मौजूद सभी 500 रुपए के नोट बेकार हो गए थे। आज वो ही 500 रुपए का पुराना नोट आपकी 10000 रुपए की कमाई करा सकता है।

500 रुपए का पुराना नोट आपकी 1000व रुपए की कमाई करा सकता है। वास्‍तव में 500 रुपए का पुराना नोट रेयर बन गया है। ( Photo By Jansatta Online )

वर्ष 2016 नवंबर के महीने में पीएम नरेंद्र मोदी ने डिमोनेटाइजेशन का ऐलान किया था। जिसके बाद देश से 1000 रुपए के साथ 500 रुपए का नोट बंद कर दिया गया था। कई लोग ऐसे भी हैं जो उस वक्‍त अपने 500 रुपए के नोटों को बैंकों में जमा नहीं कर सके थे। जिसका अफसोस उन्‍हें आज भी है। अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। उस समय का 500 रुपए का पुराना नोट आपकी 10000 रुपए की कमाई करा सकता है।

वास्‍तव में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जो भी नोट जारी किया जाता है तो उसे काफी सावधानी से प्रकाशि‍त किया जाता है। जिसका पैटर्न और डिजाइन पूरी तरह‍ से फिक्‍स होता है। जिसकी वजह से सभी नोट एक जैसे दिखाई देते हैं, सिर्फ उनका सीरियल नंबर पूरी तरह से अलग होता है। ऐसे में अगर उनके छपने में कुछ गलती हो जाए तो वो पूरी तरह से रेयर हो जाता है। उस नोट डिमांड इतनी बढ़ जाती है कि उसकी कई गुना कीमत देकर खरीदने को तैयार हो जाते हैं। अब डिमोनेटाइजेशन के दौरान बंद किया गया 500 रुपए का नोट भी इसी कैटेगिरी में आ गया है।

क्‍या आपके पास ऐसा नोट : अगर पास ऐसा नोट है जिसका सीरीयल नंबर दो बार प्रिंट हो चुका है तो उस नोट के आपको 10 गुना यानी 5000 रुपए मिल सकते हैं। वहीं अगर आपके पास 500 रुपए का ऐसा नोट है जिसका किनारा बड़ा है तो उस नोट बदले में आपको 10000 रुपए तक मिल सकते हैं। यानी 500 रुपए का पुराना नोट आपको एक बड़ी रकम दिला सकता है। लेकिन आपको कुछ शर्तों से होकर गुजरना पड़ता है। अगर आपको अपने नोट की जांच करनी हैं तो आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा।

कहां पर बेच सकते हैं अपना नोट : ऐसे रेयर नोट को बेचने के लिए खास वेबसाइट और प्‍लेटफॉर्म हैं। जहां पर पुराने नोट और सिक्‍कों की खरीद फरोख्‍त की जाती है। अगर आपके पुराने नोट और स‍िक्‍के तय शर्तों के ह‍िसाब पाए जाते हैं तो आपको काफी अच्‍छी रकम मिल सकती है। सबसे पहले आपको रजिस्‍ट्रेशन कराना होता है उसके बाद आपको अपने पुराने 500 रुपए के नोट की तस्‍वीर लेनी होगी और उसके अपलोड करना होगा। जिसके बाद लोग आपके नोट खरीदने के लिए संपर्क करने लगेंगे।

Next Stories
1 ज्‍वाइंट होम लोन में किस तरह के मिलते हैं फायदे, सभी सवालों के जवाब मिलेंगे यहां
2 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोहरा खुशी! डीए के बाद अब टीए पर आया बड़ा अपडेट, यहां चेक करें डिटेल्स
3 अमरीका के बाद चीनी बैंक बने क्रि‍प्‍टोकरेंसी के दुश्‍मन, जानिए कितने कम हुए दाम
ये पढ़ा क्या?
X