scorecardresearch

इस सरकारी स्‍कीम में सस्‍ते में मिल रहा सोना, जानें कितना और कैसे खरीद सकते हैं गोल्‍ड?

सॉवरेन गोल्‍ड बॉड स्‍कीम की 10वीं इश्‍यू प्राइज 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। अगर वहीं आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी मिलती है।

Gold Rate Today
यहां सस्‍ते में सोना खरीदने का मौका, जानें प्राइज और पूरी डिटेल्‍स (फाइल फोटो)

अगर आप भी सोना लेने की सोच रहे हैं और सही डिसकाउंट के इंतजार में हैं तो सरकारी स्‍कीम आपको सस्‍ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। यहां बजारों से कम रेट पर आपको सोना मिल सकता है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दसवीं सीरीज में आप 28 फरवरी से 4 मार्च 2022 के बीच सोने में पैसा लगा सकते हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दसवीं सीरीज का इश्यू प्राइस 5,109 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। इससे पहले 9वीं सीरीज के रेट 4,786 रुपए प्रति ग्राम थे। वहीं अगर आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट का भी फायदा दिया जाता है। लेकिन इसके लिए आपको डिजिटल भुगतान करना होगा। छूट के साथ ऑनलाइन खरीदारी पर आपको 5,059 रुपये प्रति ग्राम देना होगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड क्या है?
सरकार ने इस योजना की शुरूआत 2015 में की थी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई द्वारा जारी एक तरह का सरकारी बॉन्ड है। इसके तहत आप सोने के वजन के हिसाब से खरीदा जाता है। 5 ग्राम के बांड का मौद्रिक मूल्य 5 ग्राम सोने के बराबर होगा।

कहां और कैसे खरीदा जा सकता है?
इसके खरीदने की बात करें तो इसे निवेशक डाकघर और मान्‍यता प्राप्‍त स्‍टॉक एक्‍सचेंज जैसे NSE और BSE के माध्यम से खरीद सकते हैं। यह बांड बैंक द्वारा नहीं बेचे जाते हैं। इसके अलावा आप स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL) से भी खरीद सकते हैं। इसे खरीदने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों विकल्‍प का चयन कर सकते हैं।

कितना खरीद सकते हैं सोना
अगर अधिकतम निवेश की बात करें तो आप 4 किलो का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। जबकि ट्रस्ट या संस्थान चाहे तो 20 किलो तक के बॉन्ड खरीद सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट