रोज 300 रुपए की बचत से 15 साल में बन सकते हैं एक करोड़ के मालिक, यह है पूरा कैलकुलेशन

एक्‍सपर्ट के अनुसार सिंपल एसआईपी 40 साल की उम्र में एक करोड़ रुपए का एकत्र करने में किसी निवेशक की मदद नहीं करेगा। इसके लिए, निवेशक को इक्विटी म्यूचुअल फंड में एलुअल स्‍टेप-अप करना होगा।

mutual fund sip
निवेशक एनुअल स्‍टेप अप एसआईपी का प्रयोग कर 15 साल में एक करोड़ रुपए का फंड जमा कर सकता है। (Photo By Indian Express Archive)

जीनियस कुछ भी अलग नहीं करते, वे उन्‍हीं चीजों को अलग तरीके से हैं। यह कहावत स्मार्ट इंवेस्‍टर्स पर पूरी तरह से सटीक बैठती है। उदाहरण के लिए, सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान या SIP रूट के जरिए म्यूचुअल फंड निवेश को लेते हैं। यह बात सभी को पता है कि लांग टर्म में, म्यूचुअल फंड एसआईपी रिटर्न एक निवेशक को कंपाउंडिंग बेनिफिट लेने में मदद करता है और इसलिए, यदि म्यूचुअल फंड एसआईपी लांग टर्म के लिए है तो एक निवेशक अपने रिटर्न को ज्‍यादा से ज्‍यादा कर सकता है।

अधिकांश म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेशक लांग टर्म के लिए निवेश के लिए जाते हैं, लेकिन उनमें से कितने अपनी आय में वृद्धि के साथ अपने मासिक निवेश को बढ़ाते हैं? टैक्स और निवेश के जानकारों के मुताबिक सालाना आमदनी में बढ़ोतरी के साथ अपनी मंथली एसआईपी रकम बढ़ानी चाहिए। विशेषज्ञों ने कहा कि स्टेप-अप एसआईपी बेहतर है क्योंकि इससे निवेशक को अपने इंवेस्‍टमेंट टारगेट को बहुत कम समय में हासिल करने में मदद मिलती है।

40 साल की उम्र में एक जमा करने का टारगेट
अगर कोई निवेशक 40 साल की उम्र तक एक करोड़ रुपए का जमा करना चाहता है तो उसे कितने रुपए की मासिक एसआईपी करने की जरुरत है। इस पर जानकार कहते हैं कि म्यूचुअल फंड एसआईपी रिटर्न कैलकुलेटर से पता चलता है कि यदि कोई निवेशक 10 साल से अधिक समय के लिए एसआईपी करता है और तक जाता है, तो उसे सालाना 8 से 12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। अगर निवेशक ने 40 साल की उम्र में एक करोड़ रुपए जमा करने का टारगेट रखा है तो इक्‍व‍िटी म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना सबसे बेहतर ऑप्‍शन होगा।

सिंपल नहीं स्‍टेपअप एसआईपी से बनेगी बात
इस टारगेट को पूरा करने के लिए सिंपल फ्लैट म्यूचुअल फंड से काम नहीं बनेगा इसके लिए आपको स्टेप-अप एसआईपी की बढ़ना होगा। एक्‍सपर्ट करहते हैं कि सिंपल एसआईपी एक निवेशक को 40 साल की उम्र में इस 1 करोड़ रुपए के टारगेट को पूरा करने में मदद नहीं करेगा। इसके लिए, निवेशक को इक्विटी म्यूचुअल फंड में सालाना स्‍टेपअप इंवेस्‍टमेंट करना होगा। इक्विटी म्यूचुअल फंड से कम से कम 12 प्रतिशत रिटर्न मिलता है और स्टेप-अप से निवेशक को अपने टारगेट तक पहुंचने में काफी मदद मिलेगी।

हर महीने में स्‍टेप करने की जरुरत है
एक्‍सपर्ट के मुताबिक 40 साल की उम्र में निवेशक के लिए एक करोड़ रुपए फंड जमा करने के टारगेट हासिल करने के लिए 15 फीसदी एनुअल स्‍टेप करने की जरुरत है। वहीं 40 साल की उम्र तक एक करोड़ रुपए का फंड जमा करने के लिए 25 साल की उम्र में एसआईपी शुरू करना होगा। ताकि उसके पास निवेश के लिए 15 साल का समय हो।

हर महीने करें 9000 रुपए का निवेश
15 फीसदी एनुअल स्टेप-अप एसआईपी के साथ 12 फीसदी वार्षिक रिटर्न मानते हुए एक्‍सपर्ट सुझाव देते हैं कि एक निवेशक को 25 साल की उम्र से 9,000 रुपए मासिक यानी रोज 300 रुपए की एसआईपी करनी चाहिए। 9000 रुपए मासिक एसआईपी 15 साल के लिए 12 फीसदी वार्षिक रिटर्न पर 15 फीसदी वार्षिक स्टेप-अप के साथ एक निवेशक को 1,02,35,278 या 1.02 करोड़ रुपए जमा करने में मदद मिलेगी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।