scorecardresearch

PNB, SBI और HDFC बैंक में नहीं है अकाउंट तो भी व्‍हाट्सऐप बैंकिंग सर्विस का उठा सकते हैं लाभ, जानिए कैसे

आप व्‍हाट्सऐप बैंकिंग के जरिए घर बैठे बैंक कई काम आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी ब्रांच में जाने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

PNB, SBI और HDFC बैंक में नहीं है अकाउंट तो भी व्‍हाट्सऐप बैंकिंग सर्विस का उठा सकते हैं लाभ, जानिए कैसे
बैंक में खाता नहीं होने पर भी उठा सकते हैं इन स‍ुविधाओं का लाभ (फोटो-Freepik)

अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी में खाता नहीं है तो भी आप बैंक की व्‍हाट्सऐप सर्विस को एक्टिव कर इसका लाभ उठा सकते हैं, क्‍योंकि ये बैंक कस्‍टमर और नॉन कस्‍टमर दोनों को व्‍हाट्सऐप बैंक‍िंंग सुविधा प्रोवाइड कराते हैं। हालांकि SBI और HDFC बैंक पीएनबी से पहले से यह सुविधा लोगों को दे रहे हैं।

आप व्‍हाट्सऐप बैंकिंग के जरिए घर बैठे बैंक कई काम आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी शाखा में जाने की आवश्‍यकता नहीं होगी। यहां आप बताए गए तरीके से पीएनबी, एसबीआई, और एचडीएफसी बैंक में व्‍हाट्सऐप बैंकिंग सर्विस एक्टिव कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

व्‍हाट्सऐप पर PNB बैंकिंग सर्विस कैसे करें एक्टिव

PNB की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, व्‍हाट्सऐप पर पीएनबी की बैंकिंग सर्विस पाने के लिए आपको PNB’s WhatsApp नंबर- +919264092640 को सबसे पहले मोबाइल में सेव करना होगा। इसके बाद “Hi” लिखकर इस नंबर से बातचीत करना होगा। हालांकि ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी बैंक से व्‍हाट्सऐप पर बातचीत शुरू करने से पहले ग्री ट्रिक जरूर चेक कर लें। साथ ही उस अकाउंट का भी वेरिफिकेशन कर लें।

बातचीत शुरू करने के बाद आपको मेन्‍यू बार का मैसेज मिलेगा, जिसमें से सभी सेवाओं का उपयोग कर अपनी आवश्‍यकता अनुसार सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

ग्राहकों को कौन-कौन सी मिलती हैं सेवाएं

बैलेंस की जांच, पिछले 5 लेनदेन, चेक बंद करना और अपने खाताधारकों से चेक बुक का अनुरोध करना आदि लाभ है।

अकाउंट होल्‍डर और नॉन-अकाउंट होल्‍डर दोनों को दी जाने वाली सेवाएं

ऑनलाइन खाता खोलना, बैंक जमा और लोन के बारे में पूछताछ, डिजिटल सेवाएं, एनआरआई सेवाएं, शाखा या एटीएम, ऑप्ट-इन, ऑप्ट-आउट विकल्पों का पता लगाना आदि। व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा 24×7, छुट्टियों सहित, एंड्रॉइड और आईओएस-आधारित दोनों मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगी।

HDFC बैंक व्‍हाट्सऐप नंबर

“Hi” या “Register” लिखकर अगर आप मोबाइल में सेव किए गए नंबर 7070022222 पर व्‍हाट्सऐप से मैसेज करते हैं तो आप एचडीएफसी के व्‍हाट्सऐप बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

SBI व्‍हाट्सऐप नंबर

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग का लाभ उठाने के लिए, आपको पहले रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। 7208933148 पर WAREG टेक्स्ट, अपना अकाउंट नंबर और उनके बीच एक स्पेस के साथ एक एसएमएस भेजें। आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि यह एसएमएस उसी फोन नंबर से भेजना है, जो आपके एसबीआई खाते से लिंक है। इसके बाद यह सर्विस एक्टिव की जाएगी।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 04-10-2022 at 06:27:44 pm
अपडेट