scorecardresearch

महंगाई से परेशान! एक्सपर्ट से यहां मिलेंगे स्मार्ट शॉपिंग टिप्स जो पैसा बचाने में करेंगे मदद

ई-कॉमर्स साइट पर प्रोडक्ट की कीमत की तुलना के अलावा शिपिंग चार्ज की भी जांच करनी चाहिए। बहुत सी वेबसाइट ऐसी हैं जो न्यूनतम कीमत के बाद प्रोडक्ट की शिपिंग का चार्ज नहीं वसूलती।

e-commerce site, smart shopping, amazon,
ई-कॉमर्स साइट पर रिवार्ट पॉइंट से भी खरीदारी की जा सकती है। (फोटो सोर्स : फाइनेंशियल एक्सप्रेस)

फाइनेंशियल ईयर के आखिर में ई-कॉमर्स वेबसाइट के बिक्री के आंकड़े आना शुरू हो गए है। ज्यादातर ई-कॉमर्स साइट ने पिछले साल की तुलना में इस फाइनेंशियल ईयर में अच्छी सेल की है। इसके पीछे ई-कॉमर्स वेबसाइट के आकर्षक ऑफर और आक्रामक मार्केटिंग पॉलिसी का भी बड़ा असर है। जिसमें बहुत से कस्टमर केवल ऑफर और डिस्काउंट देखकर बहुत सी ऐसे प्रोडक्ट खरीद लेते हैं जो किसी यूज में आते ही नहीं हैं। अगर आप भी ई-कॉमर्स साइट से खरीदारी करते हैं तो आपके लिए जानना जरूरी है कि, कहीं आपने कोई ऐसी चीज तो नहीं खरीदी जो कि, आपके किसी यूज में न आ रही हो। इसलिए यहां आपको एक्सपर्ट के स्मार्ट शॉपिंग के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

शॉपिंग से पहले बजट का जरूर रखें ख्याल – एक्सपर्ट का मानना है कि, ई-कॉमर्स साइट से शॉपिंग करते समय अपने बजट का जरूर ध्यान रखना चाहिए। कई बार ऑफर और सेल की वजह से लोग कई ऐसे प्रोडक्ट खरीद लेते है जिनकी जरूरत उन्हें तत्काल नहीं होती। ऐसे में आपका बजट तो खराब होता ही है साथ में जरूरी सामान खरीदने के लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने होते हैं।

खरीदारी की सूची पहले करें तैयार – इंस्टेंट लोन ऐप एम पॉकेट के सीईओ  गौरव जालान कहते है कि, समय और पैसा बचाने के लिए खरीदारी की सूची पहले तैयार कर लेनी चाहिए। इसके साथ ही किसी भी चीज को सिर्फ इसलिए नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि उस पर काई डील या ऑफर है।

ई-कॉमर्स साइट पर शिपिंग शुल्क जरूर करें चेक – ई-कॉमर्स साइट पर प्रोडक्ट की कीमत की तुलना के अलावा शिपिंग चार्ज की भी जांच करनी चाहिए। बहुत सी वेबसाइट ऐसी हैं जो न्यनतम कीमत के बाद प्रोडक्ट की शिपिंग का चार्ज नहीं वसूलती। इसलिए जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करें तो शिपिंग चार्ज के बारे में जरूर पड़ताल करें।

ई-कॉमर्स साइट पर कार्ड के रिवार्ड पॉइंट से करें भुगतान – अधिकांश कस्टमर ई-कॉमर्स साइट पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करते हैं। जिसके लिए बैंक की ओर से रिवार्ड पॉइंट मिलते हैं इन रिवार्ड पॉइंट की मदद से भी आप जरूरत का सामान खरीद सकते हैं। बहुत से लोग समय रहते इन रिवार्ड पॉइंट का इस्तेमाल नहीं करते और ये एक्सपायर हो जाते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट