World Gold Council : भारत में प्री कोविड लेवल पर आई गोल्‍ड की डिमांड, सितंबर तिमाही में 47 फीसदी का उछाल

‘गोल्‍ड डिमांड ट्रेंड्स, 2021’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कहा गया कि 2020 की सितंबर तिमाही के दौरान देश में सोने की कुल मांग 94.6 टन थी। मूल्य के लिहाज से समीक्षाधीन तिमाही में भारत में सोने की मांग 37 प्रतिशत बढ़कर 59,330 करोड़ रुपये हो गई।

gold bricks, gold bonds, utility news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में आर्थिक गतिविधियों में जोरदार उछाल और उपभोक्ता मांग में सुधार के चलते सोने की मांग जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान सालाना आधार पर 47 प्रतिशत बढ़कर 139.1 टन हो गई। डब्ल्यूजीसी के मुताबिक भारत में सोने की मांग कोविड से पहले के स्तर पर वापस आ गई है और आगे तेजी बनी रहने की उम्मीद है।

मूल्‍य के लिहाज से कितना इजाफा
‘गोल्‍ड डिमांड ट्रेंड्स, 2021’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कहा गया कि 2020 की सितंबर तिमाही के दौरान देश में सोने की कुल मांग 94.6 टन थी। मूल्य के लिहाज से समीक्षाधीन तिमाही में भारत में सोने की मांग 37 प्रतिशत बढ़कर 59,330 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 43,160 करोड़ रुपये थी।

ग्‍लोबली डिमांड में गिरावट
डब्ल्यूजीसी के मुताबिक वैश्विक स्तर पर सोने की मांग जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 2020 की समान अवधि की तुलना में सात प्रतिशत गिरकर 831 टन रह गई। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 की तीसरी तिमाही के दौरान कुल मांग 894.4 टन थी। गोल्ड ईटीएफ से निकासी के कारण यह गिरावट हुई।

इन वजहों से बढ़ी डिमांड
डब्ल्यूजीसी के क्षेत्रीय मुख्य कार्यपालक अधिकारी (भारत) सोमसुंदरम पीआर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि यह बढ़ोतरी कम आधार प्रभाव, कारोबारी गतिविधियों के सकारात्मक रहने और मजबूत उपभोक्ता भावनाओं को दर्शाती है। इससे टीकाकरण में तेजी और संक्रमण दर में कमी के साथ महामारी के काबू में आने का संकेत भी मिलता है। इस वजह से ही आर्थिक गतिविधियों में जोरदार उछाल देखने को मिल रह है।

वायदा बाजार में सोने के दाम
अगर बात भारतीय बाजार में सोने की कीमत की बात करें तो सपाट स्‍तर पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। शाम 4 बजकर 45मिनट पर मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोना 19 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 47981 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान आज सोना 48038 रुपए प्रति दस गाम तक पहुंचा। जबकि आज सुबह 48013 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था।

क्‍या है चांदी की स्थित‍ि
वहीं दूसरी ओर मल्‍टी कमोडि‍टी एक्‍सचेंज पर चांदी वायदा में गिरावट देखने को मिल रही है। आंकड़ों के अनुसार चांदी 170 रुपए की गिरावट के साथ 64995 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज चांदी 64829 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ निचले स्‍तर पर गई और 65165 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर भी पहुंचा। जबकि आज चांदी के दाम 64953 रुपए के साथ ओपन हुई थी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
LIC के इस प्लान में एकमुश्त पैसा जमा कर आजीवन पाएं 5 हजार रुपये, जानें पूरी डिटेलsamudrik shastra, money, moles meaning, lucky moles, body moles, astrology
अपडेट