scorecardresearch

पोस्‍ट ऑफिस और SBI में कौन देगा नए साल पर FD पर अधिक रिटर्न, कहां खाता खोलना होगा सहीं?

FD बैंक और पोस्‍ट ऑफिस दोनों द्वारा दी जाती है। यहां आपको जानकारी दी जाएगी कि नए साल के दौरान SBI और पोस्‍ट ऑफिस में से किसके FD में निवेश करना सही हो सकता है।

पोस्‍ट ऑफिस और SBI में कौन देगा नए साल पर FD पर अधिक रिटर्न, कहां खाता खोलना होगा सहीं? (File Photo)

जब कोई निवेश की योजना बनाता है तो सबसे पहले वह निवेश के जोखिम और अधिक फायदे के बारे में सोचता है। जिस कारण या तो वह बैंक की योजनाओं की ओर जाता है या फिर पोस्‍ट ऑफिस के स्‍कीमों में निवेश करता है। वहीं सिक्‍स डिपॉजिट में निवेश पर भी एक अच्‍छा रिटर्न दिया जाता है और यह एक जोखिम मुक्‍त योजना है।

यह सबसे अधिक बुजुर्ग लोगों द्वारा पसंद कि जाता है। इसमें निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी टैक्‍स छूट का लाभ भी दिया जाता है। FD बैंक और पोस्‍ट ऑफिस दोनों द्वारा दी जाती है। यहां आपको जानकारी दी जाएगी कि नए साल के दौरान SBI और पोस्‍ट ऑफिस में से किसके FD में निवेश करना सही हो सकता है।

एबीआई का FD खाता
एसबीआई सावधि जमा योजना (Fixed Deposit Scheme) प्रदान करता है, जो निवेशकों को विभिन्न प्रकार के भत्ते देता है। इसमें न्यूनतम जमा राशि के साथ 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक के लिए सावधि जमा किया जा सकता है। इसमें खाता 1,000 रुपए के साथ खोला जा सकता है। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा नहीं है, आप जितना चाहें निवेश कर सकते हैं। इसमे खाता खोलने के लिए आप एसबीआई नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

एसबीआई में कितना मिलता है रिटर्न
बैंक लागू ब्याज दरों का भुगतान तिमाही आधार पर या परिपक्वता पर करता है। सावधि जमा बारह महीने या उससे अधिक की परिपक्वता अवधि के लिए खुलने की स्थिति में, जमाकर्ता की सुविधा के आधार पर मासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक अवधि में ब्याज देता है। इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस योजना के तहत कर्ज लेने की भी सुविधा दी जाती है। आवर्ती जमा ब्याज दरें आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू सावधि जमा के समान होंगी। एसबीआई बैंक 7 दिन से 10 सालों तक के निवेश पर 2.9 से लेकर 6.2 फीसद तक का ब्‍याज दे रही है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में हो सकती है 34,000 रुपए की बढ़ोतरी, न्‍यूनतम सैलरी भी होगी 26,000 रुपए!

डाकघर की FD
पोस्‍ट ऑफिस के एफडी की बात करें तो इसमें खाता खोलना आसान हैं। इसमें कोई भी अपने नजदीकी डाकघर जाकर खाता खुलवा सकता है। इस जमा योजना के लिए न्‍यूनतम राशि 1000 रुपये की आवश्‍यकता होती है। इसमें भी अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इस योजना के तहत आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर लाभ दिया जाता है। इस योजना में कोई भी व्‍यक्ति जो 10 वर्ष से अधिक उम्र का हो खाता खोल सकता है।

कितना देगा रिटर्न
डाकघर सावधि जमा खाता 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि के लिए खोला जा सकता है, और वर्तमान में डाक विभाग 1 से 3 वर्ष पर 5.5% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है और 5 वर्षों में परिपक्व होने वाली जमा राशियों पर 6.7 फीसद का ब्‍याज देती है। ये ब्याज दरें वार्षिक आधार पर देय हैं, हालांकि, ये तिमाही आधार पर निर्धारित की जाती हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.