होम लोन के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, वर्ना हो सकता है नुकसान

अधिकांश होम लोन लेंडर्स प्रदाताओं ने अब अपनी वेबसाइट के माध्यम से होम लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान कर दी है। एक आवेदक लेंडर की वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन कर सकता है, एप्‍लीकेशन भर सकता है और इसे अपने डॉक्‍युमेंट्स को इलेक्ट्रॉनिक रूप में जमा कर सकता है।

Home Loan
अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर कम है तो आप ज्‍वाइंट होम लोन भी ले सकते हैं। (Photo Indian Express Archive)

डिजिटल एडवांसमेंट ने कई तरह के फाइनेंश‍ियल ट्रांजेक्‍शंस को काफी आसान बना दि‍या है। इसके लिए आपको कंप्यूटर या स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत है। इससे आप होम लोन के अलावा कई प्रकार के लोन के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर ऑफलाइन आवेदन करने का प्रोसे काफी लंबा होता है और इससे आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है। वहीं आपको अपने जरूरी डॉक्‍युमेंट्स एक जगह से दूसरी ले जाने होते हैं, जिससे उनके खोने का खतरा भी बना रहता है।

अधिकांश होम लोन लेंडर्स प्रदाताओं ने अब अपनी वेबसाइट के माध्यम से होम लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान कर दी है। एक आवेदक लेंडर की वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन कर सकता है, एप्‍लीकेशन भर सकता है और इसे अपने डॉक्‍युमेंट्स को इलेक्ट्रॉनिक रूप में जमा कर सकता है। लेंडर भी लोन अप्रूव करने बाद ऑनलाइन लोन का रुपया ट्रांसफर कर सकते हैं। होम लोन के लिए आवेदन करते समय, कोई व्यक्ति होम लोन लेंडर की वेबसाइट पर जा सकता है और होम लोन एलिजिबल कैलकुलेटर का उपयोग कर यह पता लगा सकता है कि वह किस लोन राशि के लिए योग्य है।

पहली बार घर खरीदने वालों के लिए, आमतौर पर, कई तरह के ऑफर्स होते हैं, जिनका कोई भी लाभ उठा सकता है। इसके अतिरिक्त, कम क्रेडिट स्कोर, या कम संयम या हाई लोन-से-इनकम रेश्‍यो, या लोन एलिजिबिलिटी मानदंडों को पूरा करने में किसी अन्य विफलता के कारण, यदि किसी को उस राशि से वंचित किया जाता है जिसे उसे उधार लेने की आवश्यकता होती है, विशेषज्ञों का कहना है, इसके लिए ज्‍वाइंट लोन मदद कर सकता है। परिवार के किसी सदस्य करीबी के साथ संयुक्त ऋण लेने से उस ऋण को प्राप्त करने की पात्रता बढ़ जाती है।

ध्यान दें कि बेहतर क्रेडिट प्रोफाइल वाले को-एप्‍लीकेंट आवेदक के साथ ज्‍वाइंट होम लोन के लिए लोन अप्रूवल प्रोसेस भी आसान हो सकता है। यह लेंडर के लोन के अप्रूवल होने की संभावना को बढ़ा सकता है, साथ ही अधिक राशि के लिए पात्र भी हो सकता है। विभिन्न लेंडर्स के लोन की तुलना करके, आप न केवल बेहतर ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं बल्कि होम लोन अवधि के अंत तक ओवरऑल ब्‍याज को कम रख सकते हैं।

लोन लेते इन बातों का रखें ध्‍यान

  • उधारकर्ता को अपना होम लोन आवेदन फ‍िल करने से पहले अपनी लोन एलिजिबिलिटी की जांच करनी चाहिए।
  • ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले दस्तावेज तैयार रखें। एडवांस में तैयार की गई डॉक्‍युमेंट लिस्‍ट से आगे बढ़े।
  • मार्केट में अवेलेबल सभी प्रकार के होम लोन पर रिसर्च करें। लोन लेने वाले यह स्‍पष्‍ट होना चाहिए कि वो किस प्रकार का यानी होम लोन, होम इंप्रूवमेंट लोन, होम एक्‍सटेंशन लोन, लैंड लोन ले रहा है। भूखंड ऋण, आदि।
  • पहली बार लोन लेने वालों के लिए जरूरी है कि वो लोन एप्‍लीकेशन प्रोसेस शुरू करने से पहले अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) को पढ़ें।
  • किसी भी तरह के मन में आए दूसरे प्रश्न के लिए ऑनलाइन चैट सुविधा का उपयोग किया जा सकता है।

य‍ह काम बिल्‍कुल ना करें

  • पात्रता की जांच किए बिना किसी भी रैंडम या अनरियलस्टिक लोन अमाउंट के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए।
  • लोन प्रोसेस को एक बार में पूरा करने का प्रयास करना चाहिए न कि चरणों में। आवेदन के लिए समय निकालें और बैठें।
  • अपने सभी दस्तावेज तैयार रखने की जरूरत है – महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करना न भूलें।
  • लोन लेने वाले के सिबिल स्कोर का उनके लोन एप्‍लीकेशन पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए, लोन का आवेदन करते समय सिबिल स्कोर को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।