scorecardresearch

Car लोन या पर्सनल लोन कौन है बेहतर, जानिए ब्‍याज दर और खासियत

पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है, जबकि कार लोन एक सुरक्षित लोन है, क्‍योंकि आपका वाहन तबतक बैंक के पास गिरवी होती है जबतक की आप की ओर से कर्जदाता को पूरी रकम चुका नहीं दिया जाता है।

Car लोन या पर्सनल लोन कौन है बेहतर, जानिए ब्‍याज दर और खासियत
जानिए वाहन लेने के लिए कौन सा लोन आपके लिए होगा बेहतर (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

लोग अपनी आर्थिक खर्च को मैनेज करने और जरूरतों के हिसाब से लोन की आवश्‍यकता होती है। अगर आप भी एक वाहन या कार खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं और लोन लेना चाहते हैं तो बैंक से कार लोन या पर्सनल लोन ले सकते हैं। हालांकि बहुत से लोग कार और पर्सनल लोन को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। यहां बताया गया है कि कौन सा लोन आपके लिए बेहतर है और किसमें कम ब्‍याज दर वसूल किया जाता है।

पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है, जबकि कार लोन एक सुरक्षित लोन है, क्‍योंकि आपका वाहन तबतक बैंक के पास गिरवी होती है जबतक की आप की ओर से कर्जदाता को पूरी रकम चुका नहीं दिया जाता है। पर्सनल लोन अपके मासिक आय, क्रेडिट स्‍कोर और रोजगार के स्‍टेटस के आधार पर तय किया जाता है। वहीं कार लोन वाहन के आधार पर दिया जााता है।

उदाहरण से समझे तो अगर आप 15 लाख रुपये का कार खरीदना चाहते हैं और 12 लाख रुपये लोन से लेना चाहते हैं तो लेंडर बैंक आपके सैलरी और क्रेडिट स्‍कोर चेक करेगा। अगर सबकुछ सही पाया गया तो बैंक आपको लोन अप्रूव कर देगा। कई कर्जदाता बैंक कार की रकम का 90 प्रतिशत तक का लोन अप्रूव करते हैं, लेकिन कुछ क्रेडिट स्‍कोर और मंथली सैलरी सही होने पर 100 प्रतिशत तक लोन अप्रूव करते हैं।

कार लोन और पर्सनल लोन के बीच महत्वपूर्ण अंतर धन प्राप्त करने के लिए संपत्ति की आवश्यकता है। पर्सनल लोन जैसे असुरक्षित ऋणों के लिए, आपको पैसे उधार लेने के लिए कार, संपत्ति या सोने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप सुरक्षित लोन पर चूक करते हैं, तो कर्जदाता को आपकी संपत्ति या कार की नीलामी करने और बकाया राशि वसूल करने का कानूनी अधिकार है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत लोन के मामले में ब्याज दर भिन्न हो सकती है। पर्सनल लोन आमतौर पर उच्च ब्याज दर लेते हैं, जबकि कार लोन कम ब्याज दर पर उपलब्ध होते हैं।

कार लोन और पर्सलन लोन ब्‍याज दर तुलना

10 लाख रुपये अगर 5 साल के टेन्‍योर पर लोन लेते हैं तो पर्सनल लोन और कार लोन पर अलग-अल ब्‍याज देने पड़ सकते हैं। यहां बैंक बजार डॉट कॉम की ओर से दोनों तरह के लोन पर तुलना किया गया है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-09-2022 at 10:53:17 am
अपडेट