इस साल किस अरबपत‍ि की डूबी सबसे ज्‍यादा संपत्‍त‍ि, देख‍िये पूरी लिस्‍ट

दुनिया के टॉप 500 अमीरों की सूची में शुमार अमरीकी अरबपति लैरी पेज की संपत्‍त‍ि में सबसे ज्‍यादा इजाफा देखने को मिला है। उनकी संपत्‍त‍ि में 45.5 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। वहीं कोलिन हुआंग की नेटवर्थ में सबसे ज्‍यादा गिरावट देखने को मिली है।

Colin Huang
कोलिन हुआंग की संपत्‍त‍ि में 27 अरब डॉलर से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली है। (Photo Source Bloomberg)

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इस साल चीनी अरबपति कोलिन हुआंग की संपत्‍ति‍ में 27 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली है। जबकि अमरीकी अरबपति लैरी पेज की संपत्‍त‍ि में 45 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। जबकि एश‍िया में गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में 39 अरब डॉलर से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है। खास बात तो ये है कि संपत्‍त‍ि इजाफे के मामले में जेफ बेजोस और मुकेश अंबानी का नाम टॉप 10 में भी नहीं है। वहीं एलन मस्‍क इस मामले में भी आगे दिखाई दे रहे हैं।

इन लोगों की संपत्‍ति‍ में हुआ सबसे ज्‍यादा इजाफा
पहले बात इजाफे की बात करें तो दुनिया के टॉप 500 अमीरों की सूची में शुमार अमरीकी अरबपति लैरी पेज की संपत्‍त‍ि में सबसे ज्‍यादा इजाफा देखने को मिला है। उनकी संपत्‍त‍ि में 45.5 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। उसके बाद नाम बर्नार्ड अरनॉल्‍ट का नाम है, जिनकी संपत्‍त‍ि में 43.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं सर्जी ब्रिन का नाम 43.5 अरब डॉलर के इजाफे के साथ तीसरे पायदान पर है।

चौथे पायदान पर एश‍िया के दूसरे सबसे अमीर गौतम अडानी दिखाई दे रहे हैं। जिनकी संपत्‍त‍ि में 39 अरब डॉलर से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है। जबकि पांचवे पायदान पर मार्के जुकरबर्ग 35.1 अरब डॉलर और एलन मस्‍क की संपत्‍त‍ि में 34.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं उसके बाद अमरीकी अरबपति स्‍टीव बॉल्‍मर का नाम है, जिनकी नेटवर्थ में 28.7 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। जबकि 22.1 अरब डॉलर के इजाफे के साथ लैरी एलिसन इस मामले में 8 वें पायदान पर हैं। बिल गेट्स की संपत्‍त‍ि में 20.1 और चीन के अरबपति झांग यि‍मिंग की संपत्‍त‍ि में 19.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

दुनि‍या में सबसे ज्‍यादा नेटवर्थ इजाफा वाले अरबपति

अरबपति का नाम कितना ज्‍यादा इजाफा (अरब डॉलर में)
लैरी पेज 45.5
बर्नार्ड अरनॉल्‍ट 43.9
सर्जी ब्रिन 43.5
गौतम अडानी39
मार्क जुबरबर्ग 35.1
एलन मस्‍क 34.9
स्‍टीव बॉल्‍मर 28.7
लैरी एलिसन 22.7
बिल गेट्स 20.1
झांग य‍िमिंग 19. 5

इनकी संपत्‍त‍ि में सबसे ज्‍यादा गिरावट
वहीं दूसरी ओर सबसे ज्‍यादा गिरावट की लिस्‍ट में सबसे ऊपर नाम चीन के कोलिन हुआंग हैं, जिनकी संपत्‍त‍ि में 27 अरब डॉलर से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली है। वहीं चीन के अन्‍य अरबपति जोंग शैनशैन का नाम है, जिकनी संपत्‍त‍ि में 18 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली है। उसके बाद सबसे ज्‍यादा नुकसान कोरिया रिपब्‍लि‍क के जेवाई ली नाम का है, जि‍नकी संपत्‍त‍ि में इस साल 16.9 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

इनके अलावा जिन अरबपतियों की संपत्‍त‍ि में 10 अरब डॉलर से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली है। चीन के हुई का यान की नेटवर्थ में 15.7 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं चीन के ही पैन कैंग की नेटवर्थ में 13.3 अरब डॉलर की गिरावट आई है। यूके अरबपति जिम रैक्‍टलिफ का 12.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। वहीं चीन के अरब पति सन पियाओयैंग की संपत्‍त‍ि में 10 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

दुनि‍या में सबसे ज्‍यादा नेटवर्थ नुकसान वाले अरबपति

अरबपति का नाम कितनी कम हुई नेटवर्थ (अरब डॉलर में)
कोलिन हुआंग 27.5
जोंग शैनशैन 18
जेवाई जी 16.9
हुई का यान 15.7
पैन कैंग 13.3
जिम रैक्टलिफ 12.8
सन पियाओयैंग 10

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट