अगर आप अपने पैसे को फिक्‍स डिपोजिट में निवेश करने का कर रहे हैं प्‍लान, तो यहां जानें कौन बैंक दे रहा सबसे अधिक ब्‍याज

अगर आप भी फिक्‍स डिपोजिट (FD) प्‍लान में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा इंतजार कर लेना चाहिए। क्‍योंकि बैंक और अन्‍य लोन देने वाली कंपनियां अब एफडी पर लोन बढ़ाने वाली हैं, आपको इसपर ज्‍यादा ब्‍याज मिल सकता है।

अगर आप अपने पैसे को फिक्‍स डिपोजिट में निवेश करने का कर रहे हैं प्‍लान, तो यहां जानें कौन बैंक दे रहा सबसे अधिक ब्‍याज (File Photo)

अगर आप भी फिक्‍स डिपोजिट (FD) प्‍लान में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा इंतजार कर लेना चाहिए। क्‍योंकि बैंक और अन्‍य लोन देने वाली कंपनियां अब एफडी पर लोन बढ़ाने वाली हैं, आपको इसपर ज्‍यादा ब्‍याज मिल सकता है। हालाकि अभी भी इसमें आपको अधिक ब्‍याज दर दिया जा रहा है। आइए जानते हैं कौन सा बैंक आपको कितना ब्‍याज दे रहा है।

ये बैंक दे रही हैं अधिक ब्‍याज दर
बैंक की एफडी में निवेश करना अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है, लेकिन निवेश ग्राहकों को सावधानी पूर्वक करना चाहिए। वहीं अगर आप सुरक्षित निवेश करने का प्‍लान बना रहे हैं तो कुछ प्रमुख बैंकों में निवेश कर सकते हैं। ICICI बैंक एफडी पर 2.5 फीसद से 5.5 प्रतिशत का ब्‍याज देती है। वहीं स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की बात करें तो यह 2.9 फीसद से 5.4 प्रतिशत ब्‍याज दे रहा है। इसके अलावा अगर आप HDFC बैंक में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो यह आपको 2.5 फीसद से 5.5 प्रतिशत का ब्‍याज देगा। इसी तरही पंजाब नेशनल बैंक आपको 2.9 फीसद से 5.7 फीसद का ब्‍याज दर दिया जाता है।

जनवरी से बढ़ेगी ब्‍याज दरें
माना जा रहा है कि ब्याज दर जनवरी से बढ़ सकते हैं। निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक ने चुनिंदा समय वाली FD पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। यह नई दरें एक दिसंबर से लागू हो गई हैं। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, FD पर 2.50% से लेकर 6 महीने की अवधि वाली जमा राशि पर 3.5% का ब्याज दर मिलेगा।

यह भी पढ़ें: PAN Card पर खराब से खराब फोटो मिनटों में कर सकते हैं चेंज, जानिए पूरा प्रोसेस

वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा फायदा
बैंक के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों के लिए आधा पर्सेंट ज्यादा का इंटरेस्ट मिलेगा। यदि आम लोगों को 3% इंटरेस्ट मिल रहा है तो सीनियर सिटिजन को 3.5% का ब्याज मिलेगा। इसी तरह अन्‍य बैंक भी आपको ब्‍याज दर में फायदा देंगे।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट