scorecardresearch

आख‍िर क्‍या है टॉप अप लोन, पर्सनल लोन से कितना है अलग और क्‍या है फायदे

विशेषज्ञों के अनुसार होम लोन के मामले में, बैंक आमतौर पर घर की लागत का 70-80 फीसदी देते हैं, लेकिन बहुत से लोग फुल लोन का ऑप्‍शन नहीं चुनते हैं, इसलिए शेष राशि को भविष्य में टॉप अप के रूप में लिया जा सकता है।

money minded
बड़े बिजनेसमैन बनते हैं इन चार राशि के लोग

फाइनेंश‍ियल इमरजेंसी के दौर में पहले से चल रहे लोन पर लोन लेने को टॉपअप लोन कहा जाता है। लेंडर्स अक्सर ऐसे कस्‍टमर्स को बेहतर ब्याज शर्तों के साथ लोन देते हैं जिनकी क्रेडिट हिस्‍ट्री काफी बेहतर होती है। यह सोना और प्रोपर्टी को बेचने या गिरवी रखने से बेहतर ऑप्‍शन है। मौजूद समय में बैंक और एनबीएफसी कम ब्‍याज दरों पर लोन प्रोवाइड करा रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि टॉपअप लोन होता क्‍या है और इससे आपको किस तरह के फायदे हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार होम लोन के मामले में, बैंक आमतौर पर घर की लागत का 70-80 फीसदी देते हैं, लेकिन बहुत से लोग फुल लोन का ऑप्‍शन नहीं चुनते हैं, इसलिए शेष राशि को भविष्य में टॉप अप के रूप में लिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कर्जदार द्वारा पहले ही चुकाए गए कर्ज के हिस्से को फिर से उधार के रूप में ले सकता है।

होम लोन के विपरीत टॉप लोन की शीर्ष ऋणों के अंतिम उपयोग पर कोई शर्त नहीं है, जहां राशि का उपयोग घर या अपार्टमेंट बनाने या खरीदने के लिए किया जाना है। एक टॉप लोन उपयोग व्यक्तिगत ऋण की तरह किसी भी चीज़ जैसे कि पर्सनल इमरजेंसी आदि के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इनका उपयोग घर की साज-सज्जा, नवीनीकरण आदि और अन्य लागतों के लिए किया जा सकता है, जो होम लोन में शामिल नहीं होते हैं।\

ऐसे ऋणों को उधारदाताओं द्वारा मोर्गेज लोन के रूप में माना जाता है और इसलिए पर्सनल की तुलना में इसमें ज्‍यादा अमाउंट, ज्‍यादा समय के लिए कम ब्‍याज दरों पर मिलता है। इस तरह के लोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि उधारकर्ता को अतिरिक्त डॉक्‍युमेंटेशन की आवश्यकता नहीं होती है और बैंक के पास पहले से ही ग्राहक का केवाईसी विवरण होता है। पूरी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया गया है क्योंकि शीर्ष ऋणों के प्रस्ताव बैंकों द्वारा स्वचालित रूप से प्रदान किए जाते हैं और उधारकर्ता को लोन के लिए नए सिरे से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X