scorecardresearch

ATM कार्ड, डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्‍या होता है अंतर, इनके क्‍या-क्‍या हैं फायदे; जानिए

बैंक ग्राहकों को ATM, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की सुविधा देते हैं, जिससे बिना बैंक जाए लोगों की कई समस्‍याओं का समाधान हो जाता है। आइए जानते हैं इनके फायदे और इसमें क्‍या अंतर है।

Credit Card | Debit Card | ATM Card
जानिए कौन सा कार्ड आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद (फोटो- Freepik)

बैंकों की ओर से ग्राहकों को सुविधा देने के लिए कई सर्विस शुरू की जाती हैं, जिससे लोगों को आसानी से सभी बैंकिंग सुविधा मिल सके। आधुनिक समय में खाता खोलने से लेकर पैसों की लेनदेन तक सभी घर बैठे ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है। वहीं बैंक अगर आपके खाते में पैसे नहीं है तो भी क्रेडिट कार्ड के माध्‍यम से आप खर्च कर सकते हैं।

बैंक ग्राहकों को ATM, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की सुविधा देते हैं, जिससे बिना बैंक जाए लोगों की कई समस्‍याओं का समाधान हो जाता है। बहुत से लोग अभी भी यह नहीं जानते कि ATM, डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्‍या फर्क होता है और इनके क्‍या-क्‍या लाभ होते हैं। यहां आपको इससे जुड़े कई सवालों के जवाब मिल सकते हैं।

क्‍या होता है ATM कार्ड और इसके लाभ
ATM कार्ड की मदद से कोई भी बैंक का ग्राहक एटीएम मशीन से कैश निकाल सकता है। इस कार्ड पर मास्‍टर कार्ड, वीजा या रुपे का लोगो नहीं होता है। इसे केवल एटीएम मशीन में ही इस्‍तेमाल किया जा सकता है। कहीं भी ऐसी जगह, जहां एटीएम मशीन नहीं हैं और उसके जगह पर कोई और विकल्‍प है तो इस कार्ड की मदद से आप कैश नहीं विड्रोल नहीं कर सकते हैं। इसपर बैंक ग्राहकों को कर्ज भी नहीं दिया जाता है।

डेबिट कार्ड के फायदे
ATM कार्ड की तरह ही डेबिट कार्ड भी होता है, जिसमें सिर्फ इतना अंतर होता है कि इसपर मास्‍टरकार्ड, रुपे या फिर वीजा का लोगो लगा होता है। इसको एटीमए मशीन से पैसा निकालने में तो उपयोग किया ही जाता है। साथ ही इसे आप ऑनलाइन पेमेंट और डेबिट कार्ड एक्‍सेप्‍ट करने वाले जगहों पर भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

क्‍या है क्रेडिट कार्ड और इसके फायदे
क्रेडिट कार्ड सभी यूजर्स के पास नहीं होता है। यह केवल कुछ योग्‍य लोगों को ही दिया जाता है। अगर आपके खाते में पैसा नहीं है तो भी आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट और अन्‍य खर्च कर सकते हैं। हालाकि बाद में आपको इन पैसों को कुछ ब्‍याज के साथ बैंक को देना होता है। इसके तहत लोन ले सकते हैं। इसका उपयोग एटीएम से पैसा निकालने के लिए नहीं किया जा सकता, क्‍योंकि यह बैंक खाते से लिंक नहीं होता है। वहीं इसे ऑनलाइन पेंमेट के साथ ही रुपे, मास्‍टर और वीजा कार्ड एक्‍सेप्‍ट करने वाली जगह पर भी यूज किया जा सकता है।

बैंकों द्वारा तय की जाती है क्रेडिट कार्ड की लिमिट
क्रेडिट कार्ड कई तरह के होते हैं, जिसकी पैसा खर्च करने की अलग-अलग लिमिट होती है। अगर आपने महीने के दौरान लिमिट के बराबर पैसा खर्च कर दिया तो इसे एक निश्चित समय के अंतराल पर चुकाना होता है। अगर समय पर पैसा नहीं चुकाया जाता है तो बैंक आपसे एक्‍स्‍ट्रा चार्ज करती है। अलग-अलग तरह के क्रेडिट कार्ड पर बैंक द्वारा पैसों की लिमिट तय की जाती है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X