scorecardresearch

Axis Bank-Citi India के बीच 1.6 अरब डॉलर की डील से कस्टमर पर पड़ेगा क्‍या-क्‍या असर, जानें

अमेरिकन सिटी बैंक का एशिया के देशों में इंडिया में सबसे बड़ा कारोबार था। इंडिया में सिटी बैंक की 35 ब्रांच हैं जिसमें कुल 3600 कर्मचारी काम करते हैं।

Citi Bank-Axis Bank
सिटी बैंक ने 1902 में इंडिया में पहला ऑपरेशन ऑफिस कोलकाता में खोला था।

प्राइवेट सेक्टर की दिग्गज एक्सिस बैंक ने 1.6 अरब डॉलर में अमेरिकी सिटी बैंक का भारतीय कंज्यूमर का बिजनेस खरीद लिया है। ये डील पूरी तरह से कैश में हुई है। 30 जनवरी को सिटी बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार एक्सिस बैंक सिटी बैंक के क्रेडिट कार्ड, रिटेल बैंकिंग, वेल्थ मैनेजमेंट और कंज्यूमर लोन के बिजनेस को टेकओवर करने जा रही है। 

एक्सिस बैंक के सीईओ अमिताभ चौधरी ने कहा कि, ये सौदा 12,325 करोड़ रुपये का है जिसमें सिटी बैंक का पूरा बिजनेस एक्सिस बैंक में ट्रांसफर होने के बाद किया जाएगा। इसके साथ ही चौधरी ने कहा कि, इस डील को अप्रूवल मिलने में 8 से 9 महीने लगेगे। साथ ही उन्होंने कहा कि, एक्सिस बैंक को सिटी बैंक के पूरे बिजनेस को टेकओवर करने में 12 से 18 महीने का समय लगेंगा।

वहीं सिटी बैंक की ओर से कहा गया कि, इस डील में सिटी बैंक का नॉन-बैंकिंग फज्ञइनेंशियल कंपनी सिटीकॉर्प फाइनेंस इंडिया लिमिटेड का कारोबार भी शामिल है। इसमें एसेट-बैक्ड फाइनेंसिंग बिजनेस भी एक्सिस बैंक को मिलेगा। इसमें कमर्शियल व्हीकल और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट लोन के साथ पर्सनल लोन भी शामिल है।

टेकओवर के बाद सिटी बैंक के कर्मचारियों का क्या होगा – अमेरिका के सिटी बैंक का एशिया के देशों में इंडिया में सबसे बड़ा कारोबार था।  इंडिया में सिटी बैंक की 35 ब्रांच हैं जिसमें कुल 3600 कर्मचारी काम करते हैं। आपको बता दें सिटी बैंक ने 2021 में भारत सहित 13 देशों में अपना कंज्यूमर बिजनेस समेटने का ऐलान किया था। जिसके पीछे कंपनी ने अपना फोकस वेल्थ मैनेजमेंट बिजनेस पर लगाने की बात कही थी।

कब शुरू किया था इंडिया में बिजनेस – सिटी बैंक ने 1902 में इंडिया में पहला ऑपरेशन ऑफिस कोलकाता में खोला था और कंज्यूमर बिजनेस की शुरुआत 1985 में की थी। फिलहाल सिटी बैंक के पास इंडिया में कुल कस्टमर की संख्या करीब 29 लाख के आसपास है।

कस्टमर पर पड़ेगा ये असर – सिटी बैंक के सीईओ आशु खुल्लर ने कहा कि, बैंक की प्राथमिकता है कि, उनके कर्मचारियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए एक्सिस बैंक की ओर से सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, डील के फाइनल होने के बाद सभी कस्टमर को एक्सिस बैंक की ओर से सर्विस मिलेगी।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X