Second Hand Car पर मिल रहा है लोन, जानिए किस बैंक में देनी होगी सबसे कम ईएमआई

भारत में पुरानी कारों की बिक्री बढ़ी है, विशेष रूप से वर्तमान कोविड-19 महामारी के बाद, क्योंकि कई लोग सार्वजनिक परिवहन पर अपनी खुद के वाहन को ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं।

car loans
आकर्षक ब्याज दरों पर कार लोन दे रहे ये बैंक,देखें पूरी लिस्ट। (फोटो-LINE17)

हर आदमी और उसके परिवार के लिए कार खरीदना हमेशा काफी एक्‍साइटिंग होता है। हालांकि, आर्थिक रूप से यह एक कठिन काम है जिसके लिए सही रिसर्च और प्‍लानिंग की जरुरत होती है। जब आप एक कार खरीदने का फैसला करते हैं, तो आप न केवल अधिकतम सुविधाओं के साथ एक टॉप-एंड मॉडल की तलाश करते हैं, बल्कि एक ऐसी कार भी चाहते हैं जो आपके बजट के अनुकूल हो। इसके अलावा, कुछ को अपने बजट को दरकिनार करते हुए सस्ती या मध्यम श्रेणी की नई कारें भी मिल सकती हैं।

कोविड काल में बढ़ी यूज्‍ड कार की डिमांड
ऐसे मामले में सही समाधान एक पुरानी कार के लिए जाना हो सकता है जो आपके फाइनेंस को बिना तनाव के आपकी आकांक्षा को पूरा करती है। भारत में पुरानी कारों की बिक्री बढ़ी है, विशेष रूप से वर्तमान कोविड-19 महामारी के बाद, क्योंकि कई लोग सार्वजनिक परिवहन पर अपनी खुद के वाहन को ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं।

अलग अलग बैंकों के अलग नियम
इसके अलावा, कई लेंडर्स अच्‍छी डील्‍स और ब्‍याज दर भी ऑफर कर रहे हैं। जिससे एक पुरानी कार खरीदना सुविधाजनक और सरल हो गया है। कहा जाता है, आपको हमेशा अपने लिए सबसे अच्छा सौदा हासिल करने के लिए विभिन्न लोन ऑफर्स की तुलना करनी चाहिए। याद रखें कि यूज्ड कार लोन के लिए हर लेंडर के पास अलग-अलग एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होते हैं। इसलिए, इस्तेमाल की गई कार लोन के लिए आवेदन करने से पहले, यह जांच लें कि क्या आप लेंडर्स की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

इतना मिल सकता है लोन
उदाहरण के लिए, कुछ लेंडर्स केवल तीन वर्ष से कम पुरानी कारों के लिए लोन देते हैं जबकि अन्य 5 वर्ष से कम पुरानी कारों के लिए लोन देते सकते हैं। आपका कार लोन कुल कीमत का 75 से 85 फीसदी तक अप्रूव्‍ड होगा, बाकी की राश‍ि आपको डाउन पेमेंट के रूप में करनी होगी।

इतना देना पड़ सकता है ब्‍याज
ब्याज दर आपकी ईएमआई को प्रभावित करती है। यूज्ड कार लोन के लिए, ब्याज दरें 11 फीसदी से लेकर 16 फीसदी के बीच होती हैं और रिपेमेंट टेन्‍योर 7 वर्ष तक होता है। इसके अलावा, आपको प्रोसेसिंग फीस के रूप में कुछ राशि का भुगतान करना होगा। आमतौर पर यूज्ड कार लोन की ब्याज दरें नई कार लोन की तुलना में अधिक होती हैं, इसलिए आप छोटी अवधि के लिए जाना चाह सकते हैं। इसलिए, यूज्ड कार लोन लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास पात्रता, लोन राशि, ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस आदि सहित महत्वपूर्ण कारकों के बारे में पता हो।

आपके लोन और ब्‍याज दर तय होती है ईएमआई
अगर आप यूज्ड कार लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो नीचे दी गई टेबल में देश के 20 प्रमुख बैंकों द्वारा यूज्ड कार लोन पर मौजूदा ब्याज दरों की सूची दी गई है। टेबल में 3 साल की अवधि के लिए लिए गए 5 लाख रुपए के यूज्ड कार लोन के लिए अनुमानित ईएमआई भी दी गई है। ध्यान दें कि हमने प्रत्येक बैंक के लिए 5 लाख रुपए तक के लोन के लिए केवल न्यूनतम दर पर विचार किया है, जिसकी ईएमआई में प्रोसेसिंग फीस और दूसरा शुल्‍क शामिल नहीं है। आपके लिए लागू ब्याज दर आपके ऋण के आधार पर अधिक हो सकती है।

5 लाख के यूज्‍ड कार लोन पर इतनी देनी पड़ सकती है ईएमआई

बैंक का नाम ब्‍याज दर (फीसदी में)ईएमआई (रुपए में)
केनरा बैंक 7.30 15,507
बैंक ऑफ इंडिया7.3515,519
पीएनबी 8.30 15,737
इंडियन ओवरसीज बैंक8.5515,795
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 8.6015,807
यूको बैंक 8.8015,853
एसबीआई 9.2015,946
एचडीएफसी बैंक 13.7517,028
फेडरल बैंक 13.8017,040
एक्सिस बैंक14.4017,186

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट