ताज़ा खबर
 

आरबीआई द्वारा ट्रांजेक्‍शन चार्ज बढ़ाने के बावजूद इन तीन बैंकों के एटीएम से कितनी ही बार निकाल सकते हैं रुपया

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से एटीएम से कैश ट्रांजेक्‍शन और नॉन कैश एटीएम ट्रांजेक्‍शन चार्ज लिमिट के बाद एक रुपया बढ़ा दिया है। जो चार्ज 20 रुपए था वो अब 21 रुपए हो गया है जोकि 1 जनवरी 2022 से लागू होगा। वहीं दूसरी ओर देश कमें तीन बैंक ऐसे हैं जो अभी अनलिमिटेड एटीएम ट्रांजेक्‍शन फ्री में दे रहे हैं।

एटीएम से निकाशी। (Source: REUTERS/Danish Siddiqui/File Photo)

कुछ दिन पहले बात है जब भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से सर्कूलर जारी हुआ था कि एटीएम ट्रांजेक्‍शन की फ्री सीमा समाप्‍त होने के बाद किए जाने वाले ट्रांजेक्‍शन पर एक रुपया अतिरिक्‍त चार्ज लगाया जाएगा। इस चार्ज को 20 रुपए से बढ़ाकर 21 रुपए कर दिया गया है। इन नए चार्ज को अगले साल 1 जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा। वैसे देश में अभी तीन बैंक ऐसे हैं जो एटीएम ट्रांजेक्‍शन की फ्री सीमा खत्‍म होने के बाद भी कोई चार्ज नहीं लेते हैं। मतलब ये है कि इन बैंकों में एटीएम से कितनी ही बार ट्रांजेक्‍शन किया जाए कोई चार्ज नहीं लगेगा। शर्त सिर्फ इतनी है कि इन बैंकों में आपका खाता अकाउंट होना चाहिए।

य‍ह बैंक दे रहे हैं फ्री ट्रांजेक्‍शन की सुविधा: जो तीन बैंक अनलिमिटेड फ्री एटीएम ट्रांतेक्‍शन की सुविधा दे रहे हैं वो है इंडसइंड बैंक, आईडीबीआई बैंक और सिटी बैंक। इन बैंकों के अकाउंट होल्‍डर्स किेतनी ही बार अपने एटीएम से ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं। उनपर किसी तरह का चार्ज नहीं लगाया जाता है। वहीं देश के दूसरे अपने कस्‍टमर्स से प्रत्‍येक महीने में 5 फ्री ट्रांजेक्‍शन की सुविधा देते हैं। उसके बाद प्रत्‍येक ट्रांजेक्‍शन पर चार्ज देना होता है।

20 रुपए से 21 रुपए हो गया है एटीएम ट्रांजेक्‍शन चार्ज : आरबीआई के नए सर्कूलर के अनुसार देश के सभी बैंकों के लिए एटीएम ट्रांजेक्‍शन चार्ज में इजाफा कर दिया गया है। अब कोई ग्राहक फ्री सीमा से ज्‍यादा ट्रांजेक्‍शन करेगा उस 20 रुपए की जगह 21 रुपए चार्ज लगेगा। इस नए ट्रांजेक्‍शन चार्ज को 1 जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा।

इसमें भी किया जा सकता है इजाफा : वहीं दूसरी ओर देश के बैंक 1 अगस्त 2021 से प्रत्‍येक ट्रांजेक्शन पर इंटरचेंज फीस को फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए कर सकते हैं। वहीं नॉनफाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए इंटरचेंज फीस को 5 रुपए से 6 रुपए करने की परमीशन मिल गई है। ग्राहकों को उनके बैंकों की तरफ से हर महीने कैश और नॉनकैश ट्रांजेक्शन मिलाकर 5 मुफ्त ट्रांजेक्शन मिलती रहेंगी। उन्हें मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से 3 ट्रांजेक्शन और नॉनमेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से 5 ट्रांजेक्शन अभी की तरह मुफ्त मिलती रहेंगी।

Next Stories
1 बंद हो चुके पीपीएफ और सुकन्‍या समृद्धि योजना अकाउंट कैसे करें एक्‍ट‍िवेट, जानिए यहां
2 LIC New Jeevan Shanti Policy : एक बार करें निवेश, रिटायरमेंट पर नहीं होगी रुपयों की किल्‍लत
3 New IT E-Filing Portal में लगातार चल रही है गड़बड़ी, कुछ सुविधाएं अभी तक नहीं हो सकी शुरू
ये पढ़ा क्या?
X