ताज़ा खबर
 

एलन मस्‍क जिस क्रिप्‍टोकरेंसी को करते हैं सपोर्ट, अमरीका के दो देशों ने किया उसे लीगल

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टो करेंसी बिटक्‍वाइन को अल सल्‍वाडोर के बाद पराग्वे ने भी लीगल घोषित कर दिया है। जिसके बाद से बिटक्‍वाइन की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है।

अल सल्‍वाडोर दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है जिसने बिटक्‍वाइन को लीगल टेंडर घोषित कर दिया है। उसके बाद पराग्‍वे ने भी इस करेंसी को हरी झंडी दिखा दी है। ( Photo Reuters )

एलन मस्‍क दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी को सपोर्ट करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। हाल ही में उन्‍होंने बिक्टक्‍वाइन को लेकर अपने ट्वटिर हैंडल पर लिखा था क‍ि जिसे आप सबसे ज्‍यादा प्‍यार करते हैं, उसे बचाइये। उन्‍होंने यह ट्वीट बिटक्‍वाइन की लगातार गिरती कीमतों पर लिखा था। अब जो खबर आई है वो बिटक्‍वाइन और उसमें निवेश करने वालों के लिए काफी अच्‍छी है। वास्‍तव में सेंट्रल अमरीकी देश अल सल्वाडोर के बाद साउथ अमरीकी देश पराग्वे ने बिटक्‍वाइन को अपने देश में लीगल घोषित कर दिया है। जिसके बाद से बिटक्‍वाइन में तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में बिटक्‍वाइन 4 फीसदी से ज्‍यादा उछाल के साथ कारोबार कर रहा है।

दक्षिण अमेरिकी देश पराग्वे उन नियमों पर विचार करने वाला दूसरा देश बन गया है, जो इस सप्ताह क्रिप्टो व्यवसाय के लिए अनुकूल होंगे। कोइन डेस्‍क की रिपोर्ट के अनुसार परागुआयन कांग्रेसी कार्लोस रेजाला एक बिल पेश करने जा रहे हैं जो क्रिप्टो मादनिंग और क्रिप्टो एक्सचेंज बिजनेस के लिए अनुकूल नियम स्थापित करेगा।

अल सल्वाडोर सरकार द्वारा देश में बिटकॉइन को लीगल टेंडर के रूप में स्वीकार करने की योजना की घोषणा के बाद, 36 वर्षीय रेजाला ने इस सप्ताह के शुरू में ऐसे नियमों का समर्थन किया था। रेजला ने 7 जून को एक ट्वीट में कहा था के “जैसा कि मैं बहुत पहले कह रहा था, हमारे देश को नई पीढ़ी के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। अब वो पल आ गया है। इस सप्ताह हम दुनिया के सामने पराग्वे को नया करने के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना के साथ शुरू करते हैं।

कॉइनडेस्क के अनुसार, कांग्रेसमेन ने 2017 से बिटकॉइन को फॉलो करना शुरू किया और 2019 में क्रिप्टो में व्यापार करना भी शुरू कर दिया था। उन्‍होंने कहा क‍ि बिल को इंट्रोड्यूस करने के बाद कहा क‍ि मुझे काफी समय से लगता था कि क्रिप्‍टो को अपने देश में वास्‍तविकता के दायरे में लाया जा सकता है। जानकारों की मानें तो पराग्वे और अल सल्वाडोर ने क्रिप्टो उद्योग पर इरादों की घोषणा करने के लिए सही समय चुना है। क्रिप्टो बाजार में उछाल ने न केवल नए व्यापारियों के लिए बल्कि अधिक क्रिप्टो माइनर्स के लिए जगह बनाई है। लेकिन अल सल्वाडोर और पराग्वे एकमात्र ऐसे देश नहीं हैं जो क्रिप्टो पाई के एक टुकड़े के लिए होड़ कर रहे हैं। वास्तव में, अर्जेंटीना ने हाल ही में बिजली उपलब्ध होने के कारण क्रिप्टो माइनिंग में तेजी देखी है। 

बिटक्‍वाइन में 4 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी  : क्‍वाइन डेस्‍क वेबसाइट के अनुसार मौजूदा समय में बिटक्‍वाइन की कीमत में 4 फीसदी से ज्‍यादा तेजी देखने को मिल रही है। इस ब‍िटक्‍वाइन की कीमत 34400 डॉलर पर कारोबार कर रही है। जबक‍ि सुबह के वक्‍त इसके दामों में काफी गरिावट देखने को मिल रही थी। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टो करेंसी दो हफ्तों के निचले स्‍तर पर चली गई थी।

Next Stories
1 रोज 33 रुपए जमा करने पर पोस्‍ट ऑफिस की पीपीएफ स्‍कीम दिलाएगी 26 लाख रुपए
2 एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी, लोन की सुविधा के साथ मिलती है टैक्‍स में छूट
3 अगर आप बेचने जा रहे हैं अपना सोना तो इन बातों का रखें ध्‍यान
ये पढ़ा क्या?
X