scorecardresearch

FD Rates: एफडी पर ये बैंक दे रहे 6.6 फीसदी की ब्याज दर, जानिए डिटेल 

FD Rates: आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के बाद से सरकारी और गैर- सरकारी बैंक एफडी की ब्याज दर में बढ़ोतरी कर रहे हैं।

FD Rates: एफडी पर ये बैंक दे रहे 6.6 फीसदी की ब्याज दर, जानिए डिटेल 
FD Rates: ये बैंक दे रहे एफडी पर 6.6 फीसदी तक की ब्याज (फोटो: Freepik)

FD Rates: अगर आप बैंक एफडी में निवेश करने का मन बना रहे हैं, तो यह आपके अच्छा समय साबित हो सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) पिछले तीन महीनों में रेपो रेट में 1.4 फीसदी का इजाफा कर चुका है, जिसके बाद कमर्शियल बैंकों ने एफडी (Fixed Deposit) पर मिलने वाली ब्याज दर में इजाफा करना शुरू कर दिया है। एफडी की ब्याज दर में इजाफा करने वाले बैंकों में सरकारी और गैर- सरकारी बैंकों  का नाम शामिल है।

बैंक बाजार की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, एफडी की ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद कुछ बैंक अपने ग्राहकों को एफडी पर 6.6 फीसदी तक की ब्याज दे रहे हैं। आइए जानते हैं उन बैंकों के बारे में….

डीसीबी बैंक (DCB Bank) अपने ग्राहकों को तीन साल की अवधि की एफडी कराने पर 6.6 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है। यह देश में किसी भी निजी बैंक की ओर से दी जाने वाली सबसे अधिक ब्याज दर है। इस बैंक में अगर आप एक लाख रुपए की एफडी तीन साल की अवधि के लिए कराते हैें, तो मैच्योरिटी पर आपकी रकम बढ़कर 1.22 लाख रुपए हो जाएगी। डीसीबी बैंक में 10,000 न्यूनतम राशि के साथ एफडी करा सकते हैं।

आरबीएल बैंक (RBL Bank) अपने ग्राहकों को तीन साल की अवधि की एफडी पर 6.55 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है। अगर आप बैंक में 1 लाख रुपए की एफडी कराते हैं, तो फिर तीन साल में आपकी रकम बढ़कर 1.22 लाख रुपए हो जाएगी।

बंधन बैंक (Bandhan Bank), आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank), इंडसइंड बैंक (Induslnd Bank) और यस बैंक (Yes Bank) जैसे बड़े प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को तीन साल एफडी पर 6.5 फीसदी की ब्याज दर दे रहे हैं। अगर आप इन बैंकों में 1 लाख रुपए की एफडी तीन सालों के लिए कराते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपकी रकम बढ़कर 1.21 लाख रुपए हो जाएगी। एसबैंक में 1000 रुपए और बाकी अन्य बैंकों में 10,000 रुपए की न्यूनतम राशि से एफडी करा सकते हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) अपने ग्राहकों को तीन साल की एफडी पर 5.9 फीसदी की ब्याज दे रहा है। इस बैंक में 5,000 रुपए के न्यूनतम निवेश से एफडी करा सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 07-08-2022 at 04:50:28 pm