मकान का पजेशन मिलने तक आपका किराया भरेंगे बिल्‍डर, कार, एश्‍योर्ड रिटर्न जैसे ऑफर्स की हुई बरसात

बैंकों की ओर से होम लोन की ब्‍याज दरों को कम करने के बाद रियल एस्‍टेट कंपनियों ने भी ऑफर्स की बरसात शुरू कर दी है। ताकि वो भी इसका फायदा उठा सके। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में रियल एस्‍टेट में डिमांड बढ़ सकती है।

Home Loan
अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर कम है तो आप ज्‍वाइंट होम लोन भी ले सकते हैं। (Photo Indian Express Archive)

महामारी की मार झेल रहे देश के प्रॉपर्टी डिवेलपर्स ने त्योहारी सीजन में किस्मत को फिर से आजमाने के लिए बड़ा दांव लगाना शुरू कर दिया है। जानकारों का मानना है कि आगामी त्योहारी सीजन के दौरान भारत के रियल एस्‍टेट मार्केट अपार्टमेंट, इंडिपेंडेंट फ्लोर, विला और लैंड की मजबूत मांग देखी जा सकती है। चालू वित्त वर्ष में देश के आर्थिक विकास में एक स्‍ट्रांग रिवाइवल, होम लोन पर ऐतिहासिक कम ब्याज दरें और डेवलपर्स के साथ-साथ वित्तीय संस्थानों द्वारा आकर्षक फेस्टिव ऑफर्स घरों की मांग के मेन फैक्‍टर्स होंगे।

दिलचस्प बात यह है कि कई डेवलपर्स और रियल्टी सलाहकारों ने भी संपत्ति की कीमतों पर सीमित अवधि की छूट की पेशकश शुरू कर दी है और संभावित घर खरीदारों को लुभाने और संपत्ति की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए नए फेस्टिव ऑफर्स और पेमेंट स्‍कीम के साथ सामने आ गए हैं।

हाउसिंग डॉट कॉम ने हाल ही में त्योहारी सीजन को भुनाने के लिए अपना मेगा होम उत्सव 2021 लांच किया है, जो 1 अक्टूबर और 31 अक्टूबर 2021 के बीच चलेगा। महीने भर चलने वाले इस आयोजन में 150 से अधिक बिल्डरों की भागीदारी दिखाई देगी, जो अपनी संपत्तियों का प्रदर्शन अहमदाबाद, चेन्नई, बैंगलोर, दिल्ली, फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, नोएडा (जीआर नोएडा) और पुणे सहित भारत के 12 शहरों में करेंगे।

गौर डेवलपर्स के ऑफर्स

  • गौर वर्ल्ड स्मार्टस्ट्रीट (ग्रेटर नोएडा वेस्ट) के लिए, जहां खुदरा दुकानें 24.95 लाख रुपये से शुरू होती हैं में भाग्यशाली विजेता को 12 फीसदी सुनिश्चित रिटर्न, एक सुनिश्चित उपहार, 30:40:30 पेमेंट स्‍कीम और एक एसयूवी कार की पेशकश कर रहा है।
  • गौर सिटी सेंटर (ग्रेटर नोएडा वेस्ट) रेडी-टू-मूव-इन शॉप्स में, ग्रुप ऑफिस स्पेस के लिए 13.5 लाख रुपए और रिटेल शॉप्स के लिए 21.5 लाख रुपए से शुरू होने वाले निवेश पर 7 फीसदी सुनिश्चित रिटर्न का ऑफर दे रहा है।
  • एरोसिटी यमुना कमर्शियल लैंड के लिए है, जो आगामी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और फिल्म सिटी के करीब है। समूह निवेश पर 12 फीसदी रिटर्न और प्रत्येक बुकिंग पर एक कार की पेशकश कर रहा है।

गुलशन ग्रुप के ऑफर्स

  • गुलशन ग्रुप अपने आरटीएम प्रोजेक्ट गुलशन बोटनिया (सेक्‍टर 144, नोएडा एक्सप्रेसवे) की 2 बीएचके यूनिट्स में सभी बेडरूम में पर्सनल वार्डरोब और चिमनी और हॉब के साथ एक मॉड्यूलर किचन की पेशकश कर रहा है।
  • महागुन समूह के निर्माणाधीन रिटेल पार्क महागुन मरीना वॉक में, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के मध्य में स्थित, लगभग 1.3 मिलियन वर्ग फुट के एक निर्मित क्षेत्र के साथ, कोई संपत्ति का एक टुकड़ा 25 फीसदी पर बुक कर सकता है और लीज गारंटी के साथ 25 फीसदी कमा सकता है।

भूमिका ग्रुप के फेस्टिव ऑफर

  • अर्बन स्क्वायर, गैलेरिया मॉल, अलवर की दुकानों में निवेश करके सुनिश्चित किराए के रूप में प्रति माह 11,000 रुपए कमाने का मौका शामिल है, जो 11 लाख रुपए से शुरू होता है।
  • वे अर्बन सूट सर्विस्ड अपार्टमेंट, अर्बन स्क्वायर, उदयपुर में सुनिश्चित किराए की पेशकश भी कर रहे हैं, जहां निवेश 34 लाख रुपए से शुरू होता है। यहां ऑफर 30 फीसदी रेवेन्यू शेयरिंग या 6% सुनिश्चित रेंटल है, जो भी पांच साल के लिए अधिक हो।
    रियल्टी डेवलपर सुषमा समूह
  • रियल्टी डेवलपर सुषमा ग्रुप भी एक नई स्‍कीम लेकर आया है जिसके तहत वह खरीदारों को उनके घर का कब्जा मिलने तक किराए का भुगतान करेगी।
  • यह ऑफर ट्राईसिटी में उनके 14 विभिन्न आवासीय प्रोडक्‍ट ऑप्‍शंस के लिए 3 महीने से 15 महीने की अवधि के लिए वैध है। समूह का लक्ष्य खरीदारों के लिए पूर्व-कब्जे की अवधि 6-8 महीने को कम करना है ताकि उन्हें किराए और ईएमआई दोनों का दोहरा बोझ न उठाना पड़े।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट