scorecardresearch

Post Office की 3 योजनाएं जिनमें मिलता है गांरटीड रिटर्न, एक में तो पीएम मोदी ने भी कर रखा है निवेश

तीनों योजनाएं पांच साल के लॉक इन पीरियड के साथ आती हैं और इन स्कीमों में पैसा लगाने से आपको टैक्स कटौती में भी फायदा मिल सकता है।

Post Office की 3 योजनाएं जिनमें मिलता है गांरटीड रिटर्न, एक में तो पीएम मोदी ने भी कर रखा है निवेश
पोस्ट ऑफिस की तीन महत्वपूर्ण योजनाएं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पोस्ट ऑफिस की ऐसी तीन योजनाएं हैं जो गारंटीड रिटर्न प्रदान करती हैं। बस इसके लिए कुछ जरूरी शर्त पूरी करनी होती है। डाकघर आवर्ती जमा खाता, डाकघर समय जमा खाता (पीओटीडी), और डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) ऐसी तीन योजनाएं हैं जिसमे गारंटीड रिटर्न मिलता है। ये योजनाएं पांच साल के लॉक-इन पीरियड के साथ आती हैं। इन योजनाओं में पैसा लगाने के कई फायदे हैं।

आपको इन योजनाओं में गारंटीड रिटर्न मिलेगा और इस योजना में निवेश करना सुरक्षित है क्योंकि ये योजनाएं डाकघर द्वारा समर्थित हैं। इनमें से दो स्कीमों में टैक्स कटौती का फायदा भी मिलता है, इससे आप टैक्स भी बचा सकते हैं।

डाकघर आवर्ती जमा खाता (Post Office Recurring Deposit Account)

गुड रिटर्न्स की रिपोर्ट के अनुसार यदि आप 5 साल के लिए गारंटीड रिटर्न के साथ एक सुरक्षित आरडी (आवर्ती जमा) की तलाश में हैं तो डाकघर आवर्ती जमा खाता आपके लिए है। यह योजना RD पर तिमाही चक्रवृद्धि पर 5.8% ब्याज दर प्रदान करती है। आप इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह या किसी भी राशि को 10 रुपये के गुणकों में निवेश करके शुरू कर सकते हैं। इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

डाकघर समय जमा खाता (Post Office Time Deposit Account)

यह योजना डाकघर से एक प्रकार की एफडी (FD) है। इस योजना के तहत आप डाकघर में एक, दो, तीन या पांच साल के लिए जमा कर सकते हैं। एक, दो और 3 साल के लिए FD पर 5.5% ब्याज मिलता है। अगर आप अच्छे रिटर्न की तलाश में हैं तो आपको 5 साल के लिए टाइम डिपॉजिट में पैसा लगाना चाहिए। 5 साल की जमा योजना पर यह अधिकतम 6.7% ब्याज दर तक प्रदान करता है। साथ ही आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत आयकर छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत, आप न्यूनतम 1000 रुपये जमा के साथ खाता खोल सकते हैं। आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं।

डाकघर – राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (Post Office – National Savings Certificate)

डाकघर – राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है। यह तीसरी योजना है जो 5 साल के कार्यकाल पर 6.8% तक ब्याज की दर प्रदान करती है। इस योजना के तहत आप न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं। जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। यह योजना आपको 5 साल की लॉक-इन अवधि पूरी होने के बाद ही अपना पैसा निकालने की अनुमति देती है। हालांकि कुछ शर्तों के तहत आप समय से पहले निवेश को निकाल सकते हैं। इस योजना के तहत जमा राशि आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए पात्र है। इस योजना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी निवेश किया है। ऐसी जानकारी पीएमओ द्वारा दी गई है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.