scorecardresearch

Savings Account के वो सात फायदे, जो हर व्यक्ति को पता होने चाहिए

अगर आप भी एक सेविंग अकाउंट ओपेन करने का प्‍लान कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों को पहले से ध्‍यान देना चाहिए। आपको पहले ब्‍याज दर, मिनिमम और मैक्सिमम बैलेंस की आवश्‍यकता और शुन्‍य बैलेंस जुर्माना के बारे में जानना चाहिए।

Savings Account के वो सात फायदे, जो हर व्यक्ति को पता होने चाहिए
बचत खाता को लेकर इन फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए। (फोटो-Freepik)

सेविंग अकाउंट से हर व्‍यक्ति अपनी फाइनेंशियल सफर की शुरुआत करता है। सेविंग बैंक खाते के तहत लोग अपना पैसा सुरक्षित और इकट्ठा रखते हैं, जिसमें बैंक या संस्‍थान कुछ ब्‍याज दर भी प्रदान करते हैं। इसके साथ ही अगर आपको पैसे की आवश्‍यकता पड़ती है तो आप सेविंग अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं और इसका यूज कर सकते हैं। बैंकों में लोगो द्वारा सबसे अधिक सेव‍िंग अकाउंट ही खोला जाता है।

सेविंग अकाउंट (बचत खाता) कभी भी एक बेहतर इंवेस्‍टमेंट प्‍लान नहीं हो सकता है, इसलिए कुछ एक्‍सपर्ट यह सलाह देते हैं कि इसमें केवल सरप्‍लस चार्ज ही रखना चाहिए या फिर इसमें एक छोटा अमाउंट ही रखें, जितना आपको जरूरत हो। हालाकि सेविंग अकाउंट के तहत बहुत से बैंक आपको हाई इंटरेस्‍ट रेट भी देते हैं, लेकिन फिर भी यह बैंक और सरकारी योजनाओं से कम होती हैं।

अगर आप भी एक सेविंग अकाउंट ओपेन करने का प्‍लान कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों को पहले से ध्‍यान देना चाहिए। आपको पहले ब्‍याज दर, मिनिमम और मैक्सिमम बैलेंस की आवश्‍यकता और शुन्‍य बैलेंस जुर्माना के बारे में जानना चाहिए। इसके साथ ही आपको कुछ अन्य सर्विस जैसे चेकबुक, ATM विड्राल और कैश डिपॉजिट आदि के लिए वसूले जा रहे चार्ज के बारे में भी जानना चाहिए।

सेविंग अकाउंट के सात फायदे

  • एक बचत बैंक खाता सरप्‍लस राशि रखने के लिए सुरक्षित है।
  • बचत खाते के तहत रखे गए धन पर ब्‍याज दिया जाता है।
  • लोगों को बचत खाता पर ब्याज दरें 3% से 6.50% प्रति वर्ष तक दिया जाता है।
  • आप पूरे भारत में अपने डेबिट कार्ड से एटीएम का उपयोग आसानी से पैसे की निकासी कर सकते हैं।
  • इसके तहत इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा दी जाती है।
  • बचत खाते के तहत लॉकर किराए की सुविधाओं पर छूट।
  • कुछ बैंक व्यक्तिगत दुर्घटना और मृत्यु कवर सहित बीमा कवर भी देते हैं।

वहीं बचत खाता के तहत अगर एक निश्चित समय के दौरान ट्रांजैक्‍शन नहीं किया जाता है तो बैंक आपका बचत खाता फ्रीज कर सकती है। वहीं अगर बैंक की ओर से दिए गए निर्देश के अनुसार भी खाता अपडेट नहीं होता है तो भी बैंक अकाउंट फ्रीज हो सकता है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट