एलआईसी की सरल पेंशन स्‍कीम में निवेश करने वालों को मिलते हैं कई फायदे, जानिए यहां

एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश करने वालों को कई तरह के फायदे भी मिलते हैं। खासकर पेंशन स्‍कीम में मैच्‍योरिटी के बाद पेंशन और मौत के बाद नॉम‍िनी को जमा किया हुआ रुपया। आज आपको ऐसी ही स्‍कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

Atal Pension Yojana, APY
असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। ( Express photo by Prem Nath )

एलआईसी की सरल पेंशन योजना इन दिनों काफी चर्चा में है। इसकी खास बात ये है कि इसमें निवेश करने पर आप तुरंत पेंशन शुरू करा सकते हैं। इसलिए इस प्‍लान को इमीडिएट पेंशन प्लान भी कहा जाता है। क्‍योंकि इस प्‍लान में निवेश के बाद पॉलिसी होल्‍डर तुरंत पेंशन पाने का अध‍िकार ले सकता है। वैसे आपको इस स्‍कीम में पेंशन पाने के चार ऑप्‍शन मिलते हैं। आप इसे मंथली, तिमाही, छमाही और ईयरली भी ले सकते हैं। इस प्‍लान में आपको एक बार ही निवेश करने की जरुरत होती है, यानी यह एक सिंगल प्रीमियम प्‍लान है। आप एक साथ रुपया जमा करिए और धीरे-धीरे अपने रुपयों का आराम से मजा लेते जाइये।

आपको बता दें क‍ि मौजूदा दौर में पेंशन स्‍कीम की डिमांड में काफी इजाफा देखने को मिला है। इसका एक कारण भी है और वो है मौजूदा आर्थिक‍ मंदी। जिसे देखते हुए लोगों ने अपने भव‍िष्‍य को स‍िक्‍योर करना शुरू कर दिया है। वहीं कुछ ऐसे भी है जो हाल ही में रिटायर भी हुए हैं। ऐसे में वो अपने रुपयों को निवेश कर अपने रुपयों का रिटर्न हर महीने सालाना खा रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि सरल पेंशन योजना है क्‍या।

सिंगल और ज्‍वाइंट दोनों ऑप्‍शन : एलआईसी सरल पेंशन स्‍कीम में दो तरह के ऑप्‍शन है। पहला कि आप इसे अपने लिए ही खरीद सकते हैं। जिंदगीभर आपको पेंशन मिलेगी और आपके मरने के बाद चुकाया गया पूरा प्रीमियम आपके नॉमि‍नी को मिल जाएगा। दूसरा ऑप्‍शन है ज्‍वाइंट। इसमें आप आपकी पत्‍नी दोनों शामिल होते हैं। पहले आपको पेंशन मिलेगी आपके मरने के बाद आपकी पत्‍नी या पति को मिलेगी अगर दोनों का देहांत हो जाता है तो जमा किया हुआ पूरा रुपया आपके नॉमिनी को मिल जाएगा।

कौन कर सकते हैं इस योजना में निवेश : इस योजना में 40 वर्ष से लेकर 80 वर्ष तक कोई भी व्‍यक्‍त‍ि निवेश कर सकता है। उदाहरण के तौर पर आप 10 लाख रुपए के सम एश्‍योर्ड पर पेंशन प्‍लान लेते और सालाना पेंशन का मोड स‍िलेक्‍ट करते हैं तो आपको 10.18 लाख रुपए का प्रीमियम भरनपा होगा। जिसके हिसाब से आपको सालाना 51,650 रुपए की पेंशन मिलेगी। मृत्‍यु के बाद आपके नॉमि‍नी को पूरा रुपया वापस मिल जाएगा।

ज्‍वाइंट ऑप्‍शन में भी यही है नियम : अगर आपने इस योजना को ज्‍वाइंटली लिया हुआ है तो 10 लाख रुपए के सम एश्‍योर्ड पर आपने एनुअन मोड पेंशन का सिलेक्‍शन किया है तो पहले आपको 51150 रुपए सालाना पेंशन मिलेगी। आपकी मौत के बाद आपकी पत्‍नी को उतनी ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। अगर उनकी भी मौत हो जाती है तो जमा किया हुआ पूरा रुपया नॉमिनी को मिल जाएगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट