वृद्धावस्था में साथ देगी सरकार की ये स्कीम, हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपये, कैसे करना होगा निवेश

इस योजना में आप 15 लाख रुपये निवेश करते हैं। तो आपको हर महीने 10 हजार रुपये की पेंशन मिलती है। इससे आपका अकाउंट भी काफी सेफ रहता है।

Prime Minister Vaya Vandana Yojana, Government, Pension
15 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करने पर आपको 10 हजार रुपये हर महीने पेंशन मिलेगी।

केंद्र सरकार ने दूरदृष्टि दिखाते हुए लोगों को बुढ़ापे में टेंशन फ्री रखने के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना शुरू की है। इस योजना में अगर आप पैसे निवेश करते हैं। तो आपको 10 हजार रुपये की पेंशन हर महीने मिला करेंगी। जिससे आपका बुढ़ापा एकदम टेंशन फ्री रहेगा। आपको बता दें वैसे तो इस योजना का टाइम पीरियड खत्म हो गया था। लेकिन लोगों की डिमांड को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बार फिर प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए टाइम लिमिट को आगे बढ़ा दिया है। इस योजना की खासियत ये है कि इसका फायदा गिनी चुनी अमाउंट जमा करने के तुरंत बाद मिलने लगता है और इसका बढ़कर अमाउंट आपको 10 साल बाद मिल जाएगा।

फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा मिलता है ब्याज – केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ 10 साल बाद मिलना शुरू होता है। जिसमें आपको FD से ज्यादा ब्याज दिया जाता है। जो कि 7.4 परसेंट होता है। वहीं इसमें आपको लगातार 10 साल तक फायदा मिलता रहता है। इसी के चलते प्रधानमंत्री वय वंदना योजना लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रही है।

अगर इस योजना में आप 15 लाख रुपये निवेश करते हैं। तो आपको हर महीने 10 हजार रुपये की पेंशन मिलती है। इससे आपका अकाउंट भी काफी सेफ रहता है। वहीं अगर पति-पत्नी दोनों मिलकर इस योजना में निवेश करते हैं और अगर निवेश करने वाली राशि 30 लाख रुपये है तो पति-पत्नी दोनों को 20 हजार रुपये प्रति महीने मिलेंगे।

नॉमिनी के अकाउंट में जाता है पैसा – अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु निवेश करने के 10 साल के भीतर हो जाती है तो इस पॉलिसी का मूलधन नॉमिनी के अकाउंट में चलता जाता है। इसके अलावा अगर आप इस योजना के बारे में और जानकारी करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे काम करता है कार सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम? आपको कितना होगा इससे फायदा

तो आप 022-67819281 या 022-67819290 पर कॉल कर सकते हैं। वहीं LIC ने इसके लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया है जो कि 1800-227-717 है। इन तीनों ही नंबर पर आपको प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
क‍िसी भी स्‍मार्टफोन में ये समस्‍याएं हैं आम, ऐसे कर सकते हैं समाधान
अपडेट