scorecardresearch

LIC की यह स्कीम आपको देगी 4 लाख के आसपास की धनराशि, बस हर दिन 30 रुपये का करना होगा निवेश

इस स्‍कीम के तहत निवेशक लखपति बन सकता है। साथ ही इस स्‍कीम के तहत छूट का भी लाभ उठाया जा सकता है। एलआईसी की यह स्‍कीम आधार सिला योजना (Aadhar Shila Scheme) है, जो सिर्फ महिलाओं के लिए ही खोला जा सकता है।

LIC की यह स्कीम आपको देगी 4 लाख के आसपास की धनराशि, बस हर दिन 30 रुपये का करना होगा निवेश (Photo- Freepik)

अगर आप निवेश के बारे में सोच रहे हैं और चाहते हैं कि आपकी पत्‍नी को इसका लाभ मिले तो आपके लिए एलआईसी की एक शानदार स्‍कीम है। जिसमें निवेश कर अच्‍छा मुनाफा पाया जा सकता है। इस स्‍कीम के तहत निवेशक लखपति बन सकता है। साथ ही इस स्‍कीम के तहत छूट का भी लाभ उठाया जा सकता है। एलआईसी की यह स्‍कीम आधार सिला योजना (Aadhar Shila Scheme) है, जो सिर्फ महिलाओं के लिए ही खोला जा सकता है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में…

आधार शिला स्‍कीम (Aadhar Shila Scheme)
आधारशिला स्‍कीम खास बात यह है कि यह गृहणी को कम निवेश पर अधिक मुनाफा देती है। निवेश की गई धनराशि पर यह अच्‍छा ब्‍याज भी देती है। अगर इस पॉलिसी के तहत किसी बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को पूरीा राशि दी जाती है। हालाकि इसके लिए आपको कम से कम 75,000 रुपये का निवेश करना होगा। इसके अलावा अगर कोई चाहे तो अधिकतम 30 लाख रुपये तक का बीमा कवर ले सकता है। इसके तहत आप हर महीने, तीन महीन व छह महीने पर पैसे का प्रीमियम जमा कर सकते हैं। इसे कम से कम 10 साल व अधिक से अधिक 20 साल तक निवेश कर सकते हैं।

इस स्‍कीम की खास बातें
इस प्‍लान के तहत लोन भी लिया जा सकता है। साथ ही इस पॉलिसी के तहत अगर कोई निवेशक 30 रुपये का निवेश हर दिन करता है तो 5 साल के मैच्‍योरिटी पर आपको 4 लाख रुपये का लाभ मिलेगा। इसके तहत 8 से लेकर 55 साल की उम्र वाली कोई भी महिला इस पॉलिसी को खरीद सकती है। इस पॉलिसी के तहत मैच्योरिटी पर महिला की आयु 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Indian Railways IRCTC ने 24 जनवरी तक कैंसिल की 22 ट्रेन, लिस्ट में कहीं आपकी गाड़ी तो नहीं?

कैसे मिलेगा 4 लाख के आसपास की धनराशि
अगर कोई निवेशक इस योजना में 30 साल की उम्र में 20 साल की अवधि का चुनाव करती है तो इसके लिए आपको इसमें 10,959 रुपये सालाना जमा कर सकते हैं। यानी हर महीने आपको 893 रुपये जमा करना होगा। यानी 20 साल पर करीब 2,14,696 रुपये जमा होंगे। अगर पॉलिसी मैच्‍योर की जाती है तो आपको 50 साल की उम्र में 3,97,000 रुपये मिलेंगे। वहीं इसमें 4.5 प्रतिशत का टैक्स भी देना होता है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट