Post Office की यह योजना आपको देती है बैंक से अधिक का रिटर्न, इनकम टैक्‍स में भी मिलता है छूट

डाकघर की बचत योजनाएं सबसे सुरक्षित मानी जाती है। इन योजनाओं में निवेश करने पर आपको अच्‍छा रिटर्न भी मिलता है। इनमें से कई ऐसे योजना है, जो आपको बैंक से भी ज्‍यादा का रिटर्न देती है। साथ ही टैक्‍स में छूट भी इस योजना के तहत दिया जाता है। अगर आप एक सुरक्षित और […]

Post Office की यह योजना आपको देती है बैंक से अधिक का रिटर्न, इनकम टैक्‍स में भी मिलता है छूट (File Photo)

डाकघर की बचत योजनाएं सबसे सुरक्षित मानी जाती है। इन योजनाओं में निवेश करने पर आपको अच्‍छा रिटर्न भी मिलता है। इनमें से कई ऐसे योजना है, जो आपको बैंक से भी ज्‍यादा का रिटर्न देती है। साथ ही टैक्‍स में छूट भी इस योजना के तहत दिया जाता है। अगर आप एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश करना चाहते हैं तो आप डाकघर की सावधि जमा योजना (Fixed Deposit Scheme) में निवेश कर सकते हैं। डाकघर में सावधि जमा में निवेश करने से आपको कई सुविधाएं मिलती हैं। सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको रिटर्न के साथ-साथ सरकारी गारंटी भी मिलेगी। यहां आपको तिमाही आधार पर ब्याज की सुविधा मिलती है।

पोस्ट ऑफिस में FD में निवेश करना बहुत आसान है। इस बारे में इंडिया पोस्ट ने अपनी वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी दी है। इस जानकारी के मुताबिक, आप पोस्ट ऑफिस में 1,2, 3 या 5 साल सहित अलग-अलग अवधि के लिए FD करवा सकते हैं। इस योजना में आप जितना निवेश करते हैं तो उतना ही आपको फायदा मिलता है। इस योजना में अधिक निवेश के साथ मैच्‍योरिटी अधिक मिलता है।

FD योजना का लाभ

  • भारत सरकार आपको डाकघर में सावधि जमा पर गारंटी देती है।
  • निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है
  • इसमें FD ऑफलाइन (नकद, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) तरीकों से की जा सकती है।
  • आप एक से अधिक FD में निवेश कर सकते हैं। साथ ही आपका FD अकाउंट ज्वाइंट हो सकता है।
  • 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट या सावधि जमा करने पर आपको आईटीआर फाइल करते वक्त टैक्स में छूट मिलेगी।
  • एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से FD ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब बिना फोन लॉग इन के डेस्‍कटॉप पर चलाएं व्हाट्सऐप, आ गया Whatsapp का नया ऐप; ऐसे कर सकते हैं इस्‍तेमाल

इतना मिलता है ब्‍याज
पोस्ट ऑफिस में FD में निवेश करने के लिए आप चेक या नकद में भुगतान करके खाता खोल सकते हैं। इसमें न्यूनतम 1,000 रुपये से खाते खोले जा सकते हैं और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। विशेष रूप से, FD बहुत अधिक ब्याज प्रदान करता है। इसके तहत 7 दिन से लेकर एक साल तक की FD पर 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है। 1 साल 1 दिन से 2 साल की FD पर भी यही ब्याज दर उपलब्ध है। वहीं 3 साल तक की FD पर 5.50 फीसदी की दर से ब्याज भी मिलता है। 3 साल और एक दिन से लेकर 5 साल तक की FD पर 6.70 फीसदी ब्याज मिलता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शाओमी का कम कीमत में 13MP स्मार्टफोन, 5.5 इंच का है डिस्प्लेशाओमी, 13MP स्मार्टफोन, शाओमी नोट-2, Xiaomi launches MIUI, 7, Redmi Note 2, Redmi, Note 2 Prime