इस दवा कंपनी ने एक साल में दिया 10 गुना रिटर्न, एक लाख के बनाए करीब 10 लाख

फार्मा कंपन‍ियों का प्रदर्शन बीते एक साल में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्‍होंने निवेशकों को 200 फीसदी से लेकर 800 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। जिसकी वजह से निवेशकों का रुझान भी फार्मा कंपन‍ियों में ज्‍यादा देखने को मिला है।

Kwality Pharmaceuticals Limited
Kwality Pharmaceuticals Limited ने बीते एक साल में 848 फीसदी का रिटर्न दिया है। (Photo By Indian Express Archive)

शेयर बाजार मौजूदा समय में अपने पीक पर है। बाजार को ऊंचाई पर पहुंचाने में जितना योगदान आईटी सेक्‍टर का है। उतना ही फार्मा कंपन‍ियों का भी है। जिन्‍होंने बीते एक साल में 300 फीसदी से लेकर 800 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। खासकर कोरोना काल में निवेशकों का रुझान इन कंपन‍ियों की ओर गया। जब दवाओं की डिमांड ज्‍यादा रही। जिसका असर उनके शेयरों पर भी दिखाई दिया। जैसे कोरोना वैक्‍सीन में डेवलपमेंट होता गया। वैसे इन कंपनियों के शेयरों में इजाफा होता रहा। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र बीते एक साल में किस दवा बनाने वाली कंपन‍ियों ने निवेशकों को फायदा पहुंचाया।

इस दवा कंपनी ने दि‍या सबसे ज्‍यादा रिटर्न
अगर बात क्‍वालिटी फार्मास्‍यूटिकल लिमिटेड की करें तो बीते एक साल में 848 फीसदी का रिटर्न दिया है। मौजूदा समय में कंपनी का शेयर प्राइस 535.70 रुपए देखने को मिल रहा है। जबकि एक साल पहले यानी 14 सितंबर को कंपनी का शेयर प्राइस 56.50 रुपए था। एक साल में इस कंपनी का रिटर्न करीब 10 गुना ज्‍यादा है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कंपनी पर निवेशकों ने कितना भरोसा दिखाया है।

2021 भी रहा है शानदार
अगर बात मौजूदा साल की करें तो मौजूदा साल की करें तो यह रिटर्न बीते एक साल के मुकाबले और भी ज्‍यादा है। 31 दिसंबर को कंपनी का शेयर प्राइस 55.15 रुपए पर था। जबकि आज 535.70 पर देखने को मिल रहा है। इसका मतलब है कि 871.35 फीसदी का रिटर्न दिया है। मतलब साफ है कि निवेशकों को इस कंपनी ने इस साल और ज्‍यादा रिटर्न दिया है।

एक लाख के बना दिए 9.71 लाख रुपए
पहले बात इस साल की करें तो कंपनी के शेयरों ने निवेशकों के एक लाख रुपए को 9.71 लाख रुपए बना दिए हैं। अगर किसी ने 31 दिसंबर को 55.15 रुपए के हिसाब से एक लाख रुपए के शेयर खरीदे होते तो निवेशक को 1813 शेयर मिले होते। जिनकी वैल्‍यू 535.70 रुपए के हिसाब से आज 971350.86 रुपए हो गई होती। वहीं बीते एक साल में निवेशकों के एक लाख रुपए 948141.59 रुपए हो गए होते।

आज कंपनी के शेयर में लगा है अपर सर्किट
वहीं बात आज यानी सोमवार की करें तो कंपनी के शेयर में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा है। जिसकी वजह से कंपनी के शेयरों में 25.50 रुपए का इजाफा देखने को मिला है। अगर बात सितंबर महीने की करें तो निवेशकों को करीब 40 फीसदी का रिटर्न मिल चुका है। आपको बता दें कि कंपनी की शुरुआत साल 1983 में हुई थी। जोकि फार्मा इंडस्‍ट्री में कई तरह के प्रोडक्‍ट्स तैयार करती है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।