scorecardresearch

सिर्फ 4 साल में आपको करोड़पति बना देगी यह LIC Policy, जानिए डिटेल्स

इसमें 1 करोड़ रुपये एश्योर्ड राशि की गारंटी दी जाती है। यानी अगर आप इस स्‍कीम में एक रुपये का निवेश 14 सालों तक करते हैं तो आपको 1 करोड़ की गारंटीड सम एश्‍योर्ड मिलता है। यह एक नॉन- लिंक्‍ड सीमित प्रीमियम मनी बैक पॉलिसी प्‍लान है।

सिर्फ 4 साल में आपको करोड़पति बना देगी यह LIC Policy, जानिए डिटेल्स (File Photo)

आज के दौर में शेयर मार्केट अधिक रिटर्न दे रहे हैं, जिससे आपको मोटा पैसा मिलता है, पर यहां पैसा सुरक्षित रहना बाजार के ऊपर निर्भर करता है। लेकिन अगर आप ऐसी जगह पर निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, जहां कम बजट में अधिक मुनाफा मिले और आपके निवेश का पैसा भी सुरक्षित रहे तो यहां आपके लिए LIC jeevan shiromani स्‍कीम बेहतर विकल्‍प हो सकती है। इस स्‍कीम के तहत आपको महज चार प्रीमियम जमा पर आपको करोड़पति बना सकता है।

एलआईसी जीवन शिरोमणि स्‍कीम
इस प्‍लान की बात करें तो इसमें 1 करोड़ रुपये एश्योर्ड राशि की गारंटी दी जाती है। यानी अगर आप इस स्‍कीम में एक रुपये का निवेश 14 सालों तक करते हैं तो आपको 1 करोड़ की गारंटीड सम एश्‍योर्ड मिलता है। यह एक नॉन- लिंक्‍ड सीमित प्रीमियम मनी बैक पॉलिसी प्‍लान है। यह मार्केट से जुड़ी हुई लाभ वाली योजना है। यह योजना विशेष रूप से एचएनआई (उच्च नेटवर्थ व्यक्तियों) के लिए बनाई गई है। यह योजना गंभीर बीमारियों के लिए कवर भी देती है। इसमें 3 वैकल्पिक राइडर्स भी उपलब्ध हैं।

योजना के नियम और शर्तें
अगर इस पॉलिसी के तहत कोई पॉलिसी धारक बीमा कराता है तो उसे न्यूनतम सम एश्योर्ड 1 करोड़ रुपये है, जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं दी गई है। इसका पॉलिसी टर्म आप 14, 16, 18 और 20 साल के लिए ले सकते हैं। वहीं अगर आप चार साल तक प्रीमियम जमा करते हैं तो आपको 1 करोड़ का गारंटीड रिटर्न मिलता है। प्रीमियम की गणना इसी आधार पर की जाती है। इस पॉलिसी को 18 साल की उम्र वाला व्‍यक्ति खरीद सकता है। वहीं अधिकतम उम्र 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल; 16 साल की पॉलिसी के लिए 51 साल; 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल; 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल है।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card में ऑनलाइन सुधार के लिए लगते हैं ये डॉक्यूमेंट्स, देखें- पूरी लिस्ट

क्‍या है इस योजना के लाभ
जीवन शिरोमणि प्लान पॉलिसी टर्म के दौरान डेथ बेनिफिट का भी लाभ दिया जाता है। जिसके लिए आपको निश्चित अ‍वधि के लिए पेमेंट किए जा सकते हैं। इसके साथ ही यह पॉलिसी मैच्‍योरिटी पर एकमुश्‍त धनराशि देती है। इस योजना के तहत लोन लेने का भी प्रावधान है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट