एलन मस्‍क की फेवरेट है यह क्रिप्‍टोकरेंसी, चार महीने में 60 फीसदी सस्‍ती

डॉगेकॉइन की शुरूआत 2013 में हुई थी। करीब चार महीने पहले यानी 8 मई को डॉगेकॉइन 53.74 रुपए के साथ साल के हाई पर पहुंच गया था। जो करीब 60 फीसदी सस्‍ता होकर कारोबार कर रहा है।

Elon Musk and Dogecoin
डॉगेकॉइन क्रि‍प्‍टोकरेंसी एलन मस्‍क की सबसे पसंदीदा क्रिप्‍टोकरेंसी में एक हैं। (Indian Express Archive)

क्रि‍प्‍टोकरेंसी मार्केट में डॉगेकॉइन को पहचान दिलाने का श्रेय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्‍क को जाता है। जिन्‍होंने कुछ महीनों पहले इसको लेकर ट्वीट किए थे। जिसके बाद डॉगेकॉइन को हर कोई पहचानने लग गया। वैसे इसकी शुरूआत 2013 में हो चुकी थी। तब से इसकी मार्केट में वैल्‍यू ज्‍यादा नहीं बढ़ सकी है। एलन मस्‍क के निवेश के बाद भी डॉगेकॉइन की पहचान में तो इजाफा हुआ, लेकिन कीमत में नहीं। मौजूदा समय में यह वर्चुअल करेंसी एलन मस्‍क की पसंदीदा क्रि‍प्‍टोकरेंसी में से एक है।

अगस्‍त में रहा था 29 फीसदी का रिटर्न
अगर बात अगस्‍त महीने की करें तो इस करेंसी ने निवेशकों को 29.36 फीसदी का रिटर्न दिया था। एक अगस्‍त को इसका प्रादस भारतीय रुपए के अनुसार 15.59 रुपए था जो महीने के आख‍िरी दिन 20.17 रुपए पर पहुंच गया। वहीं इस महीने के बीच में करेंसी का हाईएस्‍ट प्राइस 26.45 रुपए देखने को मिला था। वहीं लोएस्‍ट प्राइस 14.3 रुपए था।

लगातार दो महीने निवेशकों को हुआ था नुकसान
अगस्‍त महीने से पहले निवेशकों को डॉगेकॉइन में निवेश से नुकसान उठाना पड़ा था। जून के महीने में डॉगेकॉइन से निवेशकों को करीब 21 फीसदी का नुकसान हुआ था। जबकि जुलाई में यह नुकसान थोड़ा कम होकर 16.43 फीसदी पर आ गया था। इन दो महीनों में डॉगेकॉइन का हाईएस्‍ट प्राइस 32.92 रुपए था। जो कि जून में देखने को मिला था। वहीं लोएस्‍ट प्राइस 11.9 रुपए रहा था जोकि जुलाई में था।

चार महीने में 60 फीसदी का नुकसान
अगर बीते चार महीनों की बात करें तो डॉगेकॉइन 60 फीसदी तक नीचे आ चुका है। आंकड़ों के अनुसार 8 मई को डॉगेकॉइन के दाम 53.74 रुपए के साथ साल के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गए थे। जबकि मौजूदा समय में डॉगेकॉइन की कीमत 21.50 रुपए के आसपास है। यानी इस दौरान डॉगेकॉइन की कीमत में 32.24 रुपए की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

बिटकॉइन में गिरावट, इथेरियम में मामूली तेजी
पहले बात इथेरियम की करें तो आज इसमें 1.4 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 3800 डॉलर के आसपास हो गए हैं। बीते कुछ दिनों में इथेरियम में काफी अच्‍छा रिटर्न देखने को मिला है। वहीं दूसरी ओर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन में भी एक फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिल रही है और दाम 49369 डॉलर देखने को मिल रहे हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट