कोरोना काल में इस कंपनी ने निवेशकों की कराई खूब कमाई, 5 लाख रुपए के बनाए 22 लाख से ज्‍यादा

भारतीय शेयर बाजार से कोरोना काल में कई निवेशक मालामाल हो गए हैं। उन्‍होंने सही शेयर का चुनाव किया और रिस्‍क लेने से घबराए नहीं। जिसका मजा वो आज लूट रहे हैं। कई कंपन‍ियों ने तो चार गुना से ज्‍यादा का रिटर्न द‍िया है।

PMJJBY, Jeevan Jyoti Bima Yojana last fiscal
330 रुपये की है प्रीमियम

जब आप इस बात पर विचार कर रहे थे कि सेंसेक्स ऊपर जाएगा या नीचे रहेगा या फ‍िर टाइम लूप में फंसा रहेगा। वहीं दूसरी ओर स्मार्ट इंवेस्‍टर्स ने स्टॉक एक्सचेंज पर ही दांव लगाकर अपना पैसा दोगुना, तीन गुना यहां तक कि चार गुना कर कर लिया है। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि सीडीएसएल यानी सेंट्रल डिपॉज‍िटरी सर्विस (इंडि‍या) लिमिटेड का शेयर बीते एक साल में चार गुना से ज्‍यादा बढ़ गया है। यानी निवेशकों की चांदी कराने में इस स्‍टॉक ने कोई कसर नहीं छोड़ी है।

वास्तव में शेयर बाजार में कोरोना काल में काफी तेजी देखने को मिली है। किसी ने भी इतनी तेजी का अनुमान नहीं लगाया था। कई बड़ी कंपनियों के साथ छोटी कंपनियों के शेयरों में भी इजाफा देखने को मिला है। ऐसे में कई स्‍मार्ट इंवेस्‍टर्स ने अपने रुपयों को रिस्‍क पर रखा और कंपन‍ियों के शेयरों में निवेश किया। जिसका रिजल्‍ट उन्‍हें काफी अच्‍छा मिल रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर एक साल में सीडीएसल ने निवेशकों कितनी कमाई करा दी है।

एक साल में 343 फीसदी का दिया रिटर्न : बीते एक साल की बात करें तो कंपनी ने जबरदस्‍त रिटर्न दिया है। एक साल पहले यानी 22 जुलाई 2020 को कंपनी के शेयर 52 हफ्तों के लो यानी 306.05 रुपए पर था। जो आज बढ़कर 1355.35 रुपए पर आ चुका है। यानी एक साल के दौरान कंपनी के शेयरों में 343 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। कई बड़ी कंपन‍ियों ने भी एक साल में इतना रिटर्न नहीं दिया है, जितना इसका है।

5 लाख रुपयों को बना दिए 22 लाख से ज्‍यादा : सीडीएसएल ने निवेशकों को मालामाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जिसने भी 22 जुलाई को 306.05 रुपए के हिसाब से 5 लाख रुपए का निवेश किया होगा उसे 1634 शेयर मिलेंगे होंगे। जिनकी कीमत आज के समय में 22 लाख रुपए से ज्‍यादा हो चुकी है। यानी कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को चार गुना से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है।

आज की क्‍या है स्थित‍ि : अगर बात आज की करें तो कंपनी के शेयर में 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगा हुआ है। जिसकी वजह से कंपनी का शेयर कल के 1426.65 रुपए से गिरकर 1355.35 रुपए यानी 71.30 रुपए के नुकसान पर बंद हुआ है। जबकि इस साल कंपनी ने 155 फीसदी का रिटर्न दिया है और बीते छह महीने में 178 फीसदी का इजाफा हो चुका है। साथ ही एक महीने में कंपपी का शेयर 40 फीसदी से ज्‍यादा उछला है।

देश की सबसे बड़ी डि‍मैट अकाउंट खोलने वाली है कंपनी है सीडीएसएल : 8 जुलाई को खबर आई थी कि सीडीएसएल ने मात्र देश की पहली ऐसी डिपॉजिटरी है जिसने 4 क‍रोड़ ड‍िमैट अकाउंट खोले हैं। जिसके बाद वो देश की सबसे बड़ी डिपॉ‍ज‍िटरी कंपनी बन गई थी। खास बात तो ये है कंपनी ने मात्र 5 महीनों में एक करोड़ डिमैट अकाउंट ओपन किए थे। फरवरी 2021 में कंपनी 3 करोउ़ डिमैट अकाउंट ओपन करने वाली देश की पहली कंपनी बनी थी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट