आज से आपकी जेब पर असर डालेंगी ये चीजें: शॉपिंग से लेकर DTH रिचार्ज महंगा, जानें- और क्या हुए बदलाव?

एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से EMI ट्रांजेक्शन होने पर ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा। दरअसल SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने कहा है कि, एसबीआई क्रेडिट कार्ड से EMI ट्रांजेक्शन के लिए कार्ड होल्डर को अब हर ट्रांजेक्शन पर 99 रुपये प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।

SBI Credit Card, PNB Interest, Commercial Gas
1 दिसंबर से कई सर्विस के लिए आपको ज्यादा चार्ज देना होगा।

साल 2021 का आखिरी महीना आपकी जेब पर बोझ डालने वाला है। क्योंकि इस महीने कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी के साथ एसबीआई क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना महंगा हो गया है। वहीं बीते 14 साल से माचिस की कीमत में कोई इजाफा नहीं हुआ था। वो भी अब महंगाई की मार से अपने आप को नहीं बचा सकी है। इसके अलावा लोगों से मोबाइल पर बात करना और डीटीएच के जरिए मनोरंजन करना भी महंगा हो गया है। दूसरी और कई सरकारी बैंकों ने ब्याज में कटौती करके कस्टमर को साल के आखिरी महीने में तगड़ा झटका दिया है। आइए जानते हैं इनसे आपको जेब पर कितना असर होने वाला है।

SBI क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग महंगी – दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से EMI ट्रांजेक्शन होने पर ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा। दरअसल SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने कहा है कि, एसबीआई क्रेडिट कार्ड से EMI ट्रांजेक्शन के लिए कार्ड होल्डर को अब हर ट्रांजेक्शन पर 99 रुपये प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। इसके साथ ही हर ट्रांजेक्शन पर कार्ड होल्डर को टैक्स भी चुकाना होगा। यह नियम 1 दिसंबर 2021 से प्रभावी हो गया है।

PNB कस्टमर को मिलेगी कम ब्याज – पंजाब नेशनल बैंक ने 1 दिसंबर 2021 से बचत खाते में 10 लाख रुपये से कम राशि के लिए ब्याज दर 2.80 फीसदी सालाना कर दी है। इसके साथ ही 10 लाख रुपये और इससे ज्यादा के लिए ब्याज दर 2.85 फीसदी सालाना निर्धारित की गई है। गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भी बचत खातों पर ब्याज दरें घटा चुका है।

मोबाइल यूज करना हुआ महंगा – एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के बाद देश की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर कंपनी रिलायंस जियो भी अपने मोबाइल रिचार्ज प्लान को महंगा कर दिया है। जियो के ऐलान के बाद बदली हुई कीमत 1 दिसंबर से प्रभावी होगी। जानकारी के अनुसार जियो ने प्रीपेड रिचार्ज प्लान को 21 फीसदी तक महंगा किया गया है। इससे पहले एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया भी अपने प्लान की कीमत में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में इन लाखों कर्मचारियों को सब्सिडी पर मकान देगी सरकार, 10 साल तक नहीं बेच सकेंगे लाभार्थी

DTH से मनोरंजन हुआ महंगा – एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया के बाद टीवी देखने वालों पर महंगाई की मार पड़ने जा रही है। दअसल 1 दिसंबर से देश में टीवी देखना महंगा हो गया है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि 1 दिसंबर से कुछ चुनिंदा चैनल्स के दाम बढ़ने जा रहे हैं। ऐसे में यूजर्स को इन चैनल्स को देखने के लिए 50 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। बता दें कि देश के प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क ZEE, STAR, SONY, VIACOM 18 ने अपने कुछ चैनल्स को टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (TRAI) के प्रस्तावित बुके लिस्ट से बाहर कर दिया है। जिसका असर आपके मंथली डायरेक्ट टू होम (DTH) रिचार्ज पर देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: RBI के नियमों के बाद Google ने बदला नियम, ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की बढ़ सकती है दिक्‍कत!

कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ महंगा – सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 1 दिसंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 103.50 रुपये प्रति सिलेंडर तक का इजाफा किया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत आज से 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ी है। यहां अब कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 2101 रुपये हो गई है। वहीं घरेलू गैस के दाम में फिलहाल कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

14 साल बाद माचिस की कीमत बढ़ी – कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी के साथ उत्पादन लागत बढ़ने की वजह से एक दिसंबर से माचिस की डिब्बी की कीमत मौजूदा एक रुपये के बजाय अब दो रुपये होगी। हालांकि, आपको अब एक डिब्बे में पहले से ज्यादा तीलियां मिलेंगी। पहले डिब्बे में 36 तीलियां होती थीं लेकिन अब इनकी संख्या 50 होगी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट